नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवकों और कलाकारों के साथ एक संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमें देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने का अवसर नहीं मिला लेकिन हमें देश ने अपना सर्वश्रेष्ठ अर्पित करने का मौका जरूर दिया है.


पीएम मोदी ने कहा, 'हम देश के लिए जो भी अच्छा कर सकते हैं, भारत को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं, करते रहना चाहिए. गणतंत्र दिवस की परेड दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीवंत करने वाले हमारे संविधान को नमन करती है. मैं आपको 26 जनवरी को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना ने वाकई बहुत कुछ बदल कर रख दिया है. मास्क, कोरोना टेस्ट, दो गज दूरी, ये सब रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है. इसके बावजूद भी आपके उत्साह, उमंग में कोई कमी नजर नहीं आती है. राजपथ पर जब आप जोश के साथ कदम-ताल करते हैं तो हर देशवासी उत्साह से भर जाता है.





पीएम मोदी ने कहा, 'इस वर्ष हमारा देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. इस वर्ष गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व भी है. इसी वर्ष हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्मजयंती भी मना रहे हैं. अब देश ने यह तय किया है कि नेताजी के जन्म दिवस को हम पराक्रम दिवस के रूप में मनाएंगे.


विविधताओं से भरा देश


इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि गणतंत्र दिवस की तैयारियों के दौरान आपने भी महसूस किया होगा कि हमारा देश कितनी विविधताओं से भरा है. अनेकों भाषाएं, अनेकों बोलियां, अलग-अलग खान-पान कितना कुछ अलग है, लेकिन भारत एक है. अपने घर के आसपास जो चीजें बन रही हैं, उस पर मान करना, उसे प्रोत्साहित करना ही वोकल फॉर लोकल है. वोकल फॉर लोकल की भावना तब मजबूत होगी, जब इसे एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना से शक्ति मिलेगी.


पीएम मोदी ने कहा कि भारत आत्मनिर्भर किसी के कहने भर से नहीं होगा, बल्कि आप जैसे युवा साथियों के करने से ही होगा. आप ये तब और ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाएंगे जब आपके पास जरूरी स्किल सेट होगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन भारत के वैज्ञानिकों ने भारत में बनाकर अपना कर्तव्य बखूबी निभाया है. अब हमें अपना कर्तव्य निभाना है. झूठ और अफवाह फैलाने वाले हर तंत्र को हमें सही जानकारी से परास्त करना है.


यह भी पढ़ें:
दावोस में आज से शुरू हो रहा है वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम, 28 जनवरी को PM मोदी समिट को करेंगे संबोधित
तमिलनाडु में राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा-मन की बात करने नहीं समस्याएं सुनने आया हूं