Republic Day Parade 2023: दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां चल रही हैं. इसमें भारतीय नौसेना इस बार कुछ अलग करने जा रही है. ‛हम तैयार हैं’ थीम सॉन्ग के साथ भारतीय नौसेना इस बार नारी शक्ति का प्रदर्शन करेगी. कंटिनजेंट की अगुवाई भी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत कर रही हैं. इसमें भारतीय नौसेना का शानदार बैंड भी देखने को मिलेगा, जिसमें कुल 80 लोग होंगे. भारतीय नौसेना की झांकी कुछ इस प्रकार होगी. शुरुआत महिला ऑफिसर से की जाएगी, जिसके माध्यम से नारी शक्ति का रूप दिखाया जाएगा. इस बार झांकी में भारतीय नौसेना की सबमरीन नीलगिरी होगी.


बचपन का सपना था


दिशा अमृत भारतीय नौसेना की झांकी का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. दिशा कहती है कि यह उनके बचपन का सपना था. बेहद गर्व के साथ दिशा बताती हैं कि बचपन से ही उनको राजपथ (अब कर्तव्य पथ) पर चलना था और देश का प्रतिनिधित्व करना था, जो अब पूरा होने जा रहा है. भारतीय सेना नारी को बहुत सम्मान देती है. वह मानती है कि यह एक मेल और फीमेल ऑफिसर नहीं बल्कि केवल ऑफिसर होने की बात है और वह केवल अपने आपको ऑफिसर के रूप में देखती हैं. थीम सॉन्ग को लेकर दिशा कहती हैं - हम तैयार हैं. भारतीय नौसेना अलग हिस्सों अलग ब्रांच में जरूर बैठी है पर जब बात देश की आती है तो हम सब तैयार हैं.


मेक इन इंडिया' की ताकत दिखाएं नेवी


झांकी का मुख्य भाग नौसेना की 'मेक इन इंडिया' पहल को दर्शाता है. समुद्री कमांडो से लैस ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ नए स्वदेशी नीलगिरि वर्ग के जहाज का मॉडल केंद्र-मंच लेता है. मुख्य भाग के किनारों पर स्वदेशी कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी के कट आउट मॉडल दर्शाए गए हैं. झांकी के पिछले हिस्से में आईडीईएक्स-स्प्रिंट चैलेंज के तहत स्वदेशी रूप से विकसित की जा रही स्वायत्त मानव रहित प्रणालियों के तीन मॉडल प्रदर्शित किए गए हैं. झांकी भारतीय नौसेना के 'आत्मनिर्भर भारत' की पहल और राष्ट्र की सेवा में युद्ध की तत्परता बनाए रखने की दिशा में है.


ये भी पढ़ें : Rozgar Mela: 'तेज विकास रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा कर रहा है, एक समय था जब...', बोले पीएम मोदी