74th Republic Day Parade 2023: इस बार 74वें गणतंत्र दिवस की परेड खास होने वाली है. गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां देखने को मिलेंगी. बड़ी बात यह है कि सभी झांकियों की थीम भी अलग-अलग होगी. इसमें से ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण को लेकर होगी. इनमें 17 झांकियां देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी जबकि छह अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों की होंगी. 


हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली की झांकी अबकी बार परेड में नहीं होगी. इस साल गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली झांकियों को लेकर दिल्ली स्थित नेशनल थिएटर में प्रीव्यू भी किया गया. एबीपी न्यूज से बातचीत करते हुए डिफेंस के पीआरओ नंपीबोउ मरिणमई ने इस बार होने वाली परेड को लेकर कई जानकारियां दीं. 


बेहद खास होगी यूपी की झांकी की झलक 


कर्तव्य पथ पर निकलने वाली इन झांकियों में देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश ने अंतिम दौर में जगह बनाई है. परेड के दौरान निकलने वाली झांकियों में यूपी की झांकी की झलक बेहद खास होने वाली है. इस बार झांकी की थीम अयोध्या का भव्य दीपोत्सव है, बीते तीन वर्षों में यह दूसरा मौका है जब यूपी की थीम रामनगरी अयोध्या है. यूपी सूचना विभाग के सेक्शन ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि उनकी झांकी की थीम दीपोत्सव है. 


उत्तराखंड ने भी तैयार की है खूबसूरत झांकी 


यूपी के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तराखंड ने भी गणतंत्र दिवस की परेड के लिए खूबसूरत झांकी तैयार की है. उत्तराखंड की झांकी की थीम मानसखंड है. तीन भागों में बंटी इस झांकी का हर हिस्सा उत्तराखंड की विरासत को दर्शाता है. उत्तराखंड सूचना विभाग के नोडल अधिकारी केएस चौहान ने बताया कि उनकी झांकी की थीम मानसखंड है. इसमें दुनिया भर में मशहूर कॉर्बेट नेशनल पार्क में घूमते हुए बारहसिंगा और विभिन्न पक्षियों को दिखाया गया है. 


गुजरात की झांकी को लीड करेंगे पीएम मोदी के भाई


परेड में गुजरात भी अपनी झांकी प्रस्तुत करेगा और इसको लीड करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई पंकज मोदी. गुजरात की झांकी की खासियत बताते हुए पंकज मोदी ने एबीपी न्यूज से कहा कि गुजरात एक ऐसा राज्य है जो देश और दुनिया को एक नई दिशा देता है. इस बार की झांकी में भी नई दिशा और प्रेरणा देने का प्रयास है. गुजरात में एक मोटेरा गांव है जहां सौर ऊर्जा से 24 घंटे बिजली पैदा होती है. 


जम्मू-कश्मीर अपनी परेड में दिखाएगा नया कश्मीर 


जम्मू-कश्मीर की झांकी का थीम है, तीर्थयात्रियों और पर्यटन क्षमता की पृष्ठभूमि में नया जम्मू कश्मीर. झांकी में एक जंगल को दिखाया गया है जिसमें तेंदुआ, कश्मीरी बारहसिंघा और तीतर हैं, जबकि बीच के हिस्से में ट्यूलिप गार्डन और लैवेंडर की खेती और उस पर काम कर रही महिलाओं को दिखाया गया है. झांकी के बीच के हिस्से में मिट्टी के घरों को दिखाया गया है, जो कि पर्यटकों को मौसम के अनुकूल रहने के लिए प्रचारित किया गया है. 


नारी शक्ति होगी ज्यादातर झांकियों की थीम 


इस बार की ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण है. महाराष्ट्र की झांकी की भी थीम नारी शक्ति ही है. इसके अलावा साढ़े तीन शक्ति पीठ की थीम पर भी महाराष्ट्र की झांकी को सजाया गया है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर की अंबाबाई, तुलजापुर की आई भवानी, माहूर की रेणुका माता पूर्ण शक्ति पीठ हैं जबकि वणी की सप्तशृंगी को आधा शक्ति पीठ माना जाता है. इस बार दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में बंगाल की झांकी को भी शामिल किया गया है. 


झांकी चयन को लेकर राज्य और केंद्र में टकराव 


पिछले कुछ सालों से झांकी के चयन को लेकर राज्य और केंद्र में टकराव होता रहा है. 2022 में पश्चिम बंगाल की तरफ से प्रस्तावित नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित झांकी का चयन नहीं किया गया था. इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नाराजगी जाहिर कर पीएम मोदी को खत भी लिखा था. राज्यों के अलावा इस बार विभिन्न सरकारी मंत्रालयों की ओर 6 झांकियां परेड में हिस्सा लेंगी. 


पहली बार परेड का हिस्सा होगी एनसीबी


पहली बार एनसीबी गणतंत्र दिवस की झांकी में हिस्सा ले रही है. परेड की थीम है नशा मुक्त भारत. ये झांकी भारत को नशा मुक्त भारत बनाने के संकल्प को दर्शाती है. ये झांकी ड्रग्स के खिलाफ भारतवर्ष के सशक्त संकल्प को प्रदर्शित करेगी. साथ ही झांकी के दोनों तरफ देश के अलग-अलग राज्यों के लोगों को वृक्ष के खिलाफ संकल्प लेते हुए दिखाया गया है. झांकी के निचले हिस्से में दो हाथों को मिलाकर नशे के खिलाफ सबकी सहभागिता और एकजुटता को भी दिखाया गया है. 


ये भी पढ़ें: 'कुरान को लेकर कोई कुछ नहीं बोलता क्योंकि...', रामचरितमानस पर दिए बयान पर गिरिराज सिंह का पलटवार