Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर बनाई गई राज्यों की झांकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी Achievements@75 पर आधारित है. झांकी में प्रदेश सरकार की नई सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम नीति व औद्योगिक विकास नीति पर आधारित 'एक जनपद एक उत्पाद' (ODOP) को प्रदर्शित किया गया है. साथ ही विश्व विख्यात काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर में हुए विकास को प्रदर्शित किया गया है. 


झांकी के अग्रभाग पर प्रदेश के प्रत्येक जनपद के उत्पादों को दर्शाया गया है, जो प्रदेश की पारंपरिक शिल्प, बुनकर एवं हस्तशिल्प के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था की तेज गति को भी दिखाता है. झांकी के पिछले भाग में श्री काशी विश्वनाथ धाम को प्रदर्शित किया गया है, जो अपने गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है. वाराणसी शहर वरूणा और अस्सी, दो नदियों से मिलकर बना है. मोक्षदायिनी मां गंगा के पश्चिम तट पर बसी इस नगरी के हृदय में स्थित काशी विश्वनाथ धाम में भगवान विश्वेश्वर का ज्योर्तिलिंग प्रतिष्ठित है. 


इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन मात्र से तत्वज्ञान एवं मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस मंदिर का निर्माण महारानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा सन् 1780 में कराया गया था. झांकी के मध्य भाग में श्री काशी विश्वनाथ धाम में स्थित विभिन्न घाटों पर साधू-संतों द्वारा पूजा-अर्चना के साथ ही सूर्य को अर्घ्य दिए जाने की परंपरा को प्रदर्शित किया गया है.


ये भी पढ़ें-


Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री पर Akali Dal ने फोड़ा 'वीडियो बम', कहा- Charanjit Channi हनी और मनी का कॉम्बिनेशन हैं


UP Election 2022: 'यूपी की सत्ता में लौटे तो IT सेक्टर में देंगे 22 लाख नौकरियां', सपा सुप्रीमो Akhilesh Yadav का एलान