नई दिल्लीः गणतंत्र दिवस (Republic Day parade) के मौके पर सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस ने एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस 30 ऐसे सीसीटीवी कैमरे लागए हैं जो कि आतंकवादियों और आपराधिक तत्व के लोगों को देखते ही पहचान लेगा. जानकारी के मुताबिक इन कैमरों में उन चेहरों की तस्वीरें फिट कर दी गई है जो कि किसी भी प्रकार से पुलिस की नजरों में संदिग्ध हैं. इन कैमरों को उन जगहों पर भी फिट किया गया जिस रास्ते से होकर परेड गुजरेगी. परेड को पांच लेयर की सुरक्षा दी गई है.


कैमरा उन जगहों पर लगाया गया है जिन प्वाइंट से लोगों की एंट्री होगी. कैमरा में फिट तस्वीर और आदमी का चेहरा अगर 70 फीसदी तक भी मिल जाता है तो कैमरे का अलार्म कंट्रोल रूम में बजने लगेगा. डिप्टी पुलिस कमिश्नर मधुर वर्मा ने बताया, ''एक बार चेहरा मिल जाएगा तो कैमरे का सॉफ्टवेयर पुलिस कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देगा.''


सेंट्रल कैमरा रूम में स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी इन कैमरे पर नजर रखेंगे. इसके अलावे 250 सीसीटीवी कैमरे को राजपथ पर लगाया गया है. इस साल होने वाले गणतंत्र दिवस परेड को लेकर भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.


इस साल होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. पीएम मोदी ने G20 की बैठक के दौरान राष्ट्रपति रामाफोसा को निमंत्रण दिया था. गणतंत्र दिवस को देखते हुए 25,000 से ज्यादा जवान दिल्ली में तैनात किए गए हैं. सुरक्षा कारणों से कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है.


नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें. जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.


दिल्ली : फुल ड्रेस रिहर्सल कल, इन मार्गों को किया गया है बंद, जाम से हो सकता है सामना


ऐसा भी होता है: बकरी चोरी के आरोप में चोरों की पिटाई