नई दिल्ली: आज 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राजपथ पर तिरंगे को सलामी दी. इस खास मौके पर उपराष्ट्रपित डॉ. हामिद अंसारी, पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर और गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख़ मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नहयान मौजूद थे.


हर साल की तरह इस साल भी भारतीय सेना के शौर्य और बलिदान के गौरवशाली अतीत को दर्शाती सेना की टुकड़ियां सलामी मंच के सामने से गुजरी और राष्ट्रपति ने खड़े होकर इन टुकड़ीयों को सलामी दी. लेकिन भारतीय सेना के अलावा यूएई की सेना ने भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया. कुल 149 यूएई के जवानों का काफिला राजपथ से प्रणब मुखर्जी को सलामी देते हुए गुजरा.


यूएई सेना के इस काफिले में उनके थल सेना, जल सेना और वायु सेना के जवान शामिल थे और उन्होंने अपने हाथों में एम-16 राइफल पकड़ा हुआ था. यूएई के इस सेना को ब्लैक कैट के नाम से भी जाना जाता है.


इस तरह से यह दूसरा मौका है जब किसी विदेशी सेना की टुकड़ी ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया हो. इससे पहले साल 2016 में फ्रांस की सेना ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया था और उस वक्त फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद मुख्य अतिथि थे.