नई दिल्ली : इस साल गणतंत्र दिवस परेड में अलग-अलग राज्यों और मंत्रालयों की 23 झांकियां राजपथ पर दिखाई देंगी. इन झांकियों में देश के सांस्कृतिक विरासत, धरोहर और इतिहास की झलक के साथ-साथ धार्मिक मान्यताएं और आधुनिक विकास की झलक दिखाई पड़ेगी. इन झांकियों में 17 राज्यों की हैं और बाकी 6 केन्द्र के मंत्रालयों और विभागों की हैं. राज्यों और मंत्रालयों के साथ-साथ सेना के तीनों अंगों की झांकियां भी दिखाई देंगी.


1. महाराष्ट्र :
महाराष्ट्र राज्य की झांकी में स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 160वीं जन्मशती को दिखाया गया है. साथ ही उनके द्वारा देशभर (और महाराष्ट्र में खासतौर से) शुरु किया गया. गणेशोत्सव के सफल 125वें साल को दिखाया गया है. साथ ही गणेशोत्सव में युवाओं और युवतियों द्वारा किया जाने वाला डांस भी दिखाया जायेगा.


2. गुजरात :
गुजरात राज्य की झांकी में कच्छ क्षेत्र को दर्शाया गया है. कच्छ की झांकी में स्थानीय एम्ब्रोयेडेरी (कशीदाकारी) को प्रमुखता से दर्शाया गया है. साथ ही महिलाओं द्वारा एम्ब्रोयेडरी के साथ-साथ अपनी बेटियों को पढ़ाते हुए दिखाया गया है. इसके अलावा स्थानीय वाद्य यंत्रों और नाच-गाने को दिखाया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाई पकंज मोदी की देखरेख में इस झांकी को तैयार किया गया है. दरअसल, पंकज मोदी गुजरात सरकार के सूचना विभाग में अस्सिसेंट डायरेक्टर हैं. पिछले साल की झांकी भी उनकी देखरेख में तैयार की गई थी.


गणतंत्र दिवस परेड की फुलड्रेस रिहर्सल: जानें- आज बंद रहेंगे कौन-कौन से रास्ते


3. दिल्ली :
राजधानी दिल्ली की झांकी एक बार फिर छह साल बाद राजपथ पर दिखाई देगी. इस झांकी में दिल्ली के सरकारी मॉडल स्कूल्स को दिखाया गया है. पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर इन स्कूलों में पेरेंटस-टीचर्स मीटिंग के साथ-साथ स्कूल की लैब्स को दिखाया गया है.


4. जम्मू-कश्मीर :
राज्य के सबसे मशहूर पर्यटक इलाके, गुलमर्ग को दिखाया गया है. यहां पर बर्फ और विंटर-गेम्स को दिखाया गया है. झांकी के सुपरवाइजर के मुताबिक, गर्मी के सीजन में राज्य में अशांति के चलते पर्यटक नहीं आए. लेकिन अब सर्दी के मौसम में जमकर हो रही बर्फबारी से स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि देश-विदेश के सैलानी यहां पहुंचे. इसीलिए विंटर-गेम्स का थीम बनाया गया है.


5. हरियाणा :
बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का थीम है हरियाणा राज्य की झांकी का.


6. असम :
कामाख्या मंदिर का थीम है.


7. पंजाब :
राज्य का ‘जागो’ लोक संगीत और नाच-गाना थीम है.


8. पश्चिम बंगाल :


शरद उत्सव थीम है.


9. सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम विभाग :
इस साल सीबीईसी की झांकी में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) का थीम बनाया गया है. इसके जरिए बताया जा रहा है कि अगर ये बिल पास हो जायेगा तो नागरिकों को कई टैक्स देने के बजाए सिर्फ एक टैक्स देना पड़ेगा, जिससे आम उपभोक्ता को तो फायदा होगा ही आर्थिक विकास भी होगा. इस झांकी को ‘वन नेशन वन टैक्स, वन मार्केट’ के नारे पर तैयार किया गया है.


10. लघु और मध्यम इकाई मंत्रालय :
खादी मुख्य थीम है.