Reshuffle In Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट में फेरबदल को लेकर बड़ा मंथन चल रहा है. ये सारी तैयारी मिशन 2024 को लेकर है जिस पर बीजेपी ने काम शुरू कर दिया है. 


मोदी कैबिनेट में फेरबदल की सरगर्मियों को तब और बल मिला जब केंद्र सरकार ने अचानक ही चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि चिराग को कैबिनेट में लाया जा सकता है. हालांकि, चिराग ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.


चिराग ने कहा, ''मेरे मंत्री पद और मेरी सुरक्षा से बिहार की जनता का कोई लेना देना नहीं है. इस तरह के सवालों का कोई मतलब नहीं है." दरअसल बिहार में महागठबंधन के खिलाफ मजबूत समीकरण बनाने के लिए बीजेपी चिराग को साथ लाना चाहती है लेकिन शायद चिराग अभी असमंजस में हैं.


इन्हें मिल सकती है जगह


अगले 18 महीने देश की राजनीति में अहम है. यही वजह है कि बीजेपी अभी से ही सहयोगियों को जोड़ने की तैयारी शुरू कर चुकी है. कैबिनेट में बीजेपी ने पैन इंडिया का ध्यान रखा है. सूत्रों के मुताबिक, विस्तार में महाराष्ट्र से शिंदे गुट और AIADMK को जगह मिल सकती है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छ्तीसगढ़ के भी नेताओं को फेरबदल में फायदा हो सकता है. 


चर्चाओं की मानें तो एक कद्दावर सीएम का नाम भी केंद्रीय कैबिनेट में आने वालों की लिस्ट में है. यानि कि कैबिनेट में फेरबदल के साथ ही एक राज्य का सीएम भी बदलेगा. सीएम को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल करने को लेकर शीर्ष नेतृत्व एकमत है लेकिन सीएम की कुर्सी पर उनकी जगह किसे लाया जाए अभी इस पर ठोस सहमति नहीं बनी है.


राजस्थान पर नजर


राजस्थान बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण है. 2019 के चुनाव में राज्य की 25 में से 24 सीटें बीजेपी की झोली में आई थीं लेकिन विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा था. यही वजह है कि राजस्थान पर खास फोकस रहने की उम्मीद है. फेरबदल में राजस्थान से नए चेहरों को एंट्री मिल सकती है. बीजेपी राजस्थान से महिला को भी मौका दे सकती है. इनमें राजसमंद की सांसद दीया कुमारी का नाम आगे है. एक आदिवासी सांसद को मौका दे सकती है. किरोणीलाल मीणा गहलोत सरकार पर लगातार हमलावर हैं. उन्हें मौका मिल सकता है


कुछ का कट सकता है पत्ता


कुछ मंत्रियों का पत्ता काटकर उन्हें संगठन के कामों में लगाया जा सकता है. इनमें कुछ प्रमुख नाम ऐसे हैं जो पहले भी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी निभा चुके हैं. इन्हें चुनाव के पहले फिर से जमीन मजबूत करने के लिए भेजा जा सकता है.


मंत्रिमंडल का विस्तार कब होगा, इसकी तारीख तय नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि अगले महीने बजट सत्र के बाद कभी भी कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है.


यह भी पढ़ें


बिहार के शिक्षा मंत्री के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग, रामचरितमानस पर की थी विवादित टिप्पणी, CM नीतीश ने भी जाहिर की नाराजगी