नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में जारी है. बढ़ते कोविड पॉजिटिव केस की वजह से यातायात के साधन पर भी रोक लगा हुआ है. भारतीय रेलवे ने गुरुवार को ही एक सर्कुलर जारी कर कहा कि सभी नियमित ट्रेंने 12 अगस्त तक कैंसिल कर दी गई है. वहीं अब केंद्र सरकार ने अभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवा को बंद रखने का फैसला किया है.


शुक्रवार को जारी एक आदेश के अनुसार कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सेवा पर प्रतिबंध 15 जुलाई तक लागू रहेगा. हालांकि, डीजीसीए ने कहा है कि स्थितियों के अनुसार चयनित मार्गों पर कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं को संचालन की अनुमति दी जा सकती है.





बता दें कि कि देश में कोरोना के चलते 25 मार्च से ही ही लॉकडाउन लगा हुआ है. इस दौरान रेल और विमान सहित सभी प्रकार के परिवहन पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि, 31 मई के बाद सरकार ने लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से ढील देनी शुरू की है.


स्पेशल ट्रेनों में नहीं कोई रुकावट


IRCTC की ओर से जारी नोटिफिकेशन में हालांकि ये साफ कर दिया गया है कि पिछले महीने और 1 जून से शुरू की गई विशेष राजधानी और अन्य विशेष एक्सप्रेस-मेल ट्रेनों में कोई रुकावट नहीं है और वो पहले से जारी कार्यक्रम के अनुसार ही चलती रहेंगी. रेलवे ने 100 रुट पर इन ट्रेनों को शुरू किया था.


रेलवे ने पिछले महीने विशेष ट्रेनों की शुरुआत के वक्त आम जनता से अपील की थी कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर और सांस संबंधी बीमारी से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक ट्रेनों में तब तक न बैठें जब तक बेहद जरूरी न हो.


देश में फिलहाल कोरोना से संक्रमण के 4 लाख 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मृतकों का आंकड़ा 15 हजार 300 को पार कर चुका है. हालांकि 2 लाख 85 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज अबतक ठीक भी हो चुके हैं.