लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार 27 जून को 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए है. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते यूपी बोर्ड के परिणाम जारी करने में थोड़ी देरी हुई है. दरअसल, लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन कार्य को बीच में ही रोक दिया गया था. इस बार यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा के लिए 30 लाख 24 हजार 632 विद्यार्थियों नें अपना पंजीकरण कराया था.


यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लोकभवन स्थित मीडिया सेंटर में परिणाम घोषित किए. इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट के जरिए बोर्ड के छात्रों को संदेश दिया. परिणाम घोषित होने के 10 दिनों के बाद छात्र अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे.


यहां चेक करें रिजल्ट




यूपी में इस साल 52 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षाएं दी- दिनेश शर्मा 


बोर्ड के नतीजे जारी करते हुए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 52 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी. परीक्षाफल समय से जारी करना सपना था. कठिन परिस्थितियों में परीक्षाएं करवाईं. 21 दिनों में कॉपियां जांचना और जल्दी परीक्षाफल घोषित करना महालक्ष्य था. रिजल्ट पिछले वर्ष से बेहतर है.


प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारा रिजल्ट पिछली बार के मुकाबले अच्छा रहा है. इंटर की परीक्षा 15 दिनों में और हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में पूरी करा दीं. उन्होंने आगे कहा कि हमने एनसीईआरटी का कोर्स लागू किया. इससे प्रदेश में ढाई साल में शैक्षिक क्रांति आई. वेबसाइट पर किताबों के मूल्यों का अंकन किया. सरकारी स्कूलों में सही दामों में किताबों का इंतजाम किया. 15- 20 साल पहले से सस्ते दामों में किताबें मिल रही हैं और पाठ्यक्रम बेहतर हुआ है.


गौरतलब है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षाओं की शुरुआत इस बार 18 फरवरी से शुरू हुई थीं. यह परीक्षा तीन मार्च को खत्म हुईं. हाईस्कूल और इंटर बोर्ड को मिलाकर इस बार 50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षाएं दी थीं. विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस साल दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अच्छा रहा है. दसवीं कक्षा में 83.31 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा है.


बागपत की रिया जैन ने किया 10वीं में टॉप


दसवीं में इस साल बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने टॉप किया है. रिया ने 96.67 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है. दसवीं में दूसरा स्थान अभिमन्यु वर्मा का रहा है, उन्होंने 95.83 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है. वह साई इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं। वहीं, तीसरा स्थान योगेश प्रताप सिंह और राजेंद्र प्रताप सिंह का रहा. इन दोनों ही विद्यार्थियों ने 95.33 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप किया है. योगेश प्रताप सदभावना इंटर कॉ


लेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं. पिछले साल बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 27 अप्रैल को ही जारी कर दिया था. गौरतलब है कि पिछले साल यूपी बोर्ड के दसवीं कक्षा का रिजल्ट 80.07 फीसदी रहा था. उससे पहले साल 2018 में दसवीं के परिणाम 75.16 फीसदी रहा था जबकि साल 2017 में 81.18 फीसदी, 2016 में 87.66 फीसदी और साल 2015 में दसवीं का परिणाम 83.74 फीसदी रहा था.


12वीं में अनुराग मलिक ने किया टॉप


वहीं इंटरमीडिएट में बागपत के श्री राम एसएम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत के ही अनुराग मलिक ने 97% अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है. एसपी इंटर कॉलेज, शिकरो प्रयागराज की प्रांजल सिंह ने 96% अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है जबकि श्रीगोपाल इंटर कॉलेज औरैया के उत्कर्ष शुक्ला ने 94.80% अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है.


*हाई स्कूल रिजल्ट परिणाम*


1.पहला स्थान- रिया जैन


पिता का नाम भारत भूषण


स्कूल का नाम- श्री राम एसएम इंटर कालेज, बागपत


परसेंटेज: 96.67%


2. दूसरा स्थान: अभिमन्यु वर्मा


पिता का नाम- रामहित वर्मा


विद्यालय: श्री साई इण्टर कॉलेज,लकपेरा,बाराबंकी


परसेंटेज: 95.83%


3. तीसरा स्थान


परीक्षार्थी का नाम- योगेंद्र प्रताप सिंह


पिता का नाम- राजेन्द्र प्रताप सिंह


विद्यालय नाम- सद्भावना इंटर कॉलेज, जीवल,बाराबंकी


परसेंटेज: 95.33%


*इंटरमीडिएट रिजल्ट*


1. पहला स्थान- अनुराग मालिक


पिता का नाम- प्रमोद मालिक


विद्यालय: श्री राम एस एम इंटर कॉलेज,बागपत।


परसेंटेज: 97%


2. दूसरा स्थान- प्रांजल सिंह


पिता का नाम- अवदेश कुमार सिंह


एसपी इंटर कॉलेज, शिकारों कोरांव,प्रयागराज


परसेन्टेज: 96 %


3.तीसरा  स्थान- उत्कर्ष शुक्ला


पिता का नाम- संदीप शुक्ला


विद्यालय: श्री गोपाल इंटर कॉलेज औरैया।


परसेंटेज: 94.80%


यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट
upresults.nic.in
upmsp.edu.in


कैसे देखें दसवीं कक्षा का रिजल्ट?
-सबसे पहले विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
-यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in/ upmsp.edu.in है.
-यहां विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
-विद्यार्थी दसवीं कक्षा के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करके अपना रोल नंबर और विवरण भरें.
-विद्यार्थियों की तरफ से जानकारी भरते ही रिजल्ट खुल जाएगा.
-अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या फिर प्रिंट ले लें.


यह भी पढ़ें- 


UP Board Result 2020: 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम हुआ जारी, 10वीं बोर्ड में 83.31 फीसदी स्टूडेंट्स पास


UP Board Result 2020 LIVE 12th: UP बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट देखें यहाँ @upmsp.edu.in


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI