Cyber Crime In Andhra Pradesh: देश में डिजिटल माध्यम बढ़ने के साथ ही बहुत से काम में तेजी आई और काम सुविधाजनक हुए हैं. एक कहावत भी है कि अगर ज्यादा तेज चलोगे तो एक्सीडेंट का खतरा भी ज्यादा ही रहेगा. ऐसा ही उदारण देश में बढ़ेत डिजिटलीकरण की वजह से हो रहा है. हम आए दिन खबरों में पढ़ते हैं जामताड़ा नामक का गैंग लोगों से ऑनलाइन फ्रॉड करके उनके पैसे चुरा लेता है. साइबर क्राइम के एक्सपर्ट ये अपराधी नई-नई तकनीकियों से चोरी करते हैं. एक और नया मामला आंध्र प्रदेश से आया है, जहां एक रिटार्यड शिक्षिका के खाते से 21 लाख रुपयों की धोखाधड़ी हो गई. महिला के खाते से साइबर क्रिमिनल्स ने 21 लाख रुपये उड़ा लिए.  


सेवानिवृत महिला शिक्षिका के खाते से ये धोखाधड़ी व्हाट्सएप पर आए एक लिंक से ये धोखाधड़ी हुई थी. अभी हाल में WhatsApp समेत कई ऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट सिस्टम भी शुरू किया हुआ है. जिसकी वजह से धोखाधड़ी के मामले और ज्यादा बढ़ते हुए नजर आए हैं. अब अगर यूजर अपने मोबाइल में जरा भी चूक कर देता है तो उसे हर समय बड़ी चपत लगने का खतरा बना रहता है. आंध्र प्रदेश के अन्नामय्या जिले में मदनपल्ले शहर की रहने वाली सेवानिवृत्त शिक्षिका वरलक्ष्मी इस फ्रॉड का शिकार बनी हैं. रिटायर्ड शिक्षिका ने सिर्फ इतनी ही गलती की थी कि उन्होंने अपने व्हाट्सऐप पर आए एक लिंक को टैप कर दिया था.


बैंक से मिली जानकारी तो उड़े महिला के होश
न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वरलक्ष्मी ने बताया कि व्हाट्सएप पर आए लिंक को जैसे ही उन्होंने टैप किया उसके तुरंत बाद उनके अकाउंट से पैसे कटने के मैसेज आने लगे. इसके बाद उन्होंने जब बैंक से संपर्क किया तो उन्हें पता चला कि उनके अकाउंट से 21 लाख रुपये निकाल लिए गए. दरअसल उस लिंक पर टैप करते ही उनका बैंक खाता साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया था जिसके बाद उन्हें बैंक से पूरी बात पता चल गई.  


साइबर अपराधी बैंक का खाता हैक करके करते हैं चोरी
शिक्षिका वरलक्ष्मी ने अपने साथ हुए इस फ्रॉड की शिकायत साइबर टीम को की. उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस में अपने पैसे धोखाधड़ी से चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाई. जब मीडिया ने इस मामले में स्थानीय पुलिस से बात की तो उन्होंने कहा कि सेवानिवृत शिक्षिका को उनके  WhatsApp पर एक लिंक आया था. जैसे ही उन्होंने उस लिंक पर क्लिक किया उनके अकाउंट से 21 लाख रुपये निकाल लिए गए. पुलिस के मुताबिक व्हाट्सएप लिंक पर क्लिक करते ही उनकी सारी डिटेल्स हैकर के पास चली गई और उसने बहुत आसानी से उनके खाते से पैसे निकाल लिए.  


यह भी पढ़ेंः 


SpiceJet News: बड़ी लापरवाही! 45 मिनट तक बस नहीं आई तो रनवे पर पैदल चले स्पाइसजेट के यात्री, जांच शुरू


DGCA New Guidelines: गो फर्स्ट और स्पाइसजेट की घटना के बाद अलर्ट हुआ DGCA, जारी किए ये दिशा-निर्देश