नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लगाये गये लॉकडाउन में एयर सर्विस भी बंद करनी पड़ी थी. लॉकडाउन के बाद फिर से एयर सर्विस शुरू होने पर युवा पहले के मुकाबले अधिक हवाई यात्रा कर रहे हैं. शुक्रवार को एयरलाइन कंपनी एयर एशिया, इंडिया की ओर से जारी एक सर्वे में यह बात सामने आई है. सर्वे के अनुसार 20-29 आयु वर्ग (एज ग्रुप) के यात्री लॉकडाउन के बाद अधिक यात्रा कर रहे हैं.


एयरलाइन कंपनी के अनुसार, हाल ही में लगभग 2,400 यात्रियों ने एक सर्वे किया जिसमें यह पाया कि 20-29 आयु वर्ग के यात्रियों की हिस्सेदारी लॉकडाउन से पहले 25 प्रतिशत थी जो लॉकडाउन के बाद बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई है.

ज्यादा उम्र के यात्री घटे
सर्वे के मुताबिक 30-39 आयु वर्ग के यात्रियों की हिस्सेदारी 49 फीसदी से घटकर लॉकडाउन के बाद 41 फीसदी हो गई है. सर्वे में बताया गया है कि 40 वर्ष से अधिक उम्र के यात्री लॉकडाउन के बाद कुल यात्रियों का सिर्फ 10 प्रतिशत थे. लॉकडाउन से पहले इस एज ग्रुप का हिस्सा टोटल एयर पैसेंजर्स में 19 प्रतिशत था.


भारत ने कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के कारण दो महीने के गैप के बाद 25 मई से शेड्यूल्ड डोमेस्टिक फ्लाइट्स को फिर से शुरू किया.एयर एशिया के सर्वे में जवाब देने वाले 43 प्रतिशत लोगों लॉकडाउन से पहले यात्रा की थी. जबकि केवल 25 प्रतिशत रेस्पोंडेंट्स ने लॉकडाउन के बाद जुलाई-अक्टूबर के पीरियड में यात्रा की.


सर्वे के अनुसार, 50 प्रतिशत रेस्पोंडेंट्स ने कहा कि इस त्योहार के सीजन में यात्रा करेंगे और 36 प्रतिशत ने कहा कि त्योहारी सीजन में यात्रा कर सकते हैं. सर्वे में यह भी सामने आया कि 43 प्रतिशत रेस्पोंडेंट्स होलीडे के लिए यात्रा करना चाहते हैं, 30 प्रतिशत अपने होमटाउन की यात्रा करना चाहते हैं और 14 प्रतिशत बिजनेस के कार्य के लिए यात्रा कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें-


IAS टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर ने फैमिली कोर्ट में दी तलाक की अर्जी, 2018 में हुई थी शादी


कोरोना की दूसरी लहर में राज्यों ने प्रतिबंध लगाना शुरू किए, जानिए- किस शहर में लगा कर्फ्यू, कहां स्कूल हुए बंद