Kolkata Junior Doctor Death: कोलकाता के आरजी कर सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर का शव मिलने से बंगाल में काफी बवाल मचा हुआ है. महिला की मौत पर विपक्ष की ओर से विरोध और आलोचना के एक दिन बाद पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया. उसे आज कोर्ट में पेश किया गया.


प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि डॉक्टर की हत्या से पहले उसका यौन शोषण किया गया था. उसके पिता ने भी यही आरोप लगाया है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अस्पताल के अधिकारी सच्चाई को दबाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच, भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर मांग की कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज के अधिकारी 48 घंटे के भीतर कार्रवाई करें, नहीं तो कोलकाता के अस्पताल के खिलाफ देशव्यापी कार्रवाई शुरू की जाएगी.


‘महिलाओं की सुरक्षा में हो सुधार’


आईएमए ने निष्पक्ष, समयबद्ध जांच की मांग की और साथ ही कार्यस्थल पर चिकित्सकों, खासकर महिलाओं की सुरक्षा में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाने के साथ ही अपराध को बढ़ावा देने वाली स्थितियों की विस्तृत जांच कराने को कहा.




आईएमए ने कहा कि अगर शिक्षा संस्थानों में सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती है तो यह प्रशासन की अक्षमता का संकेत है. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में शुक्रवार को स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक का शव पाया गया था.


सुकांत मजूमदार ने क्या कहा?


केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा, "बलात्कार की भी आशंका है. पुलिस ने अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा है, उन्होंने कहा कि अंदरूनी हिस्सों में चोट है. मुझे लगता है कि यह किसी एक व्यक्ति का काम नहीं हो सकता. परिस्थितिजन्य साक्ष्य कहते हैं कि इसमें एक से ज़्यादा लोग शामिल थे. आप नेशनल क्राइम रिकॉर्ड में डेटा छिपा सकते हैं और राज्य को अच्छा राज्य कह सकते हैं लेकिन जिस तरह की घटनाएं हो रही हैं, उससे साबित होता है कि वे अच्छी स्थिति में नहीं हैं. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पश्चिम बंगाल की स्थिति अच्छी नहीं है."


पुलिस ने एक शख्स को किया गिरफ्तार


बयान में कहा गया, "निष्पक्ष, पारदर्शी और समयबद्ध आपराधिक जांच जरूरी है. दोषियों को गिरफ्तार करने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया जाता है, अन्यथा आईएमए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा." वहीं, कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत कुमार गोयल ने कहा कि जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया गया है. उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति बाहरी था और अस्पताल के विभिन्न विभागों में उसका बेरोकटोक आना जाना था.


ये भी पढ़ें: कोलकाता में डॉक्टर से रेपः एक अरेस्ट, CBI जांच को CM ममता तैयार; बोले बीजेपी MP- जो भी हो रहा उसके लिए...