Bihar Political Crisis: बिहार में जिस तरह से पिछले कुछ राजनीति बदली है, उसने कहीं न कहीं 2024 लोकसभा चुनाव के लिए नई दिशा तय कर दी है. हालांकि, सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये रही है कि जो बीजेपी जेडीयू का विरोध कर रही थी, अब उसने ही उसके साथ मिलकर सरकार बना ली है. यही वजह है कि आरजेडी नेता अब इस मामले पर बीजेपी पर तंज कस रहे हैं. आरजेडी नेताओं ने बीजेपी नेताओं के जेडीयू को लेकर दिए बयानों पर उन्हें घेरना शुरू कर दिया है. 


आरजेडी के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने बिहार बीजेपी अध्यक्ष और राज्य के नए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी पर तंज कसा है. बारी ने चौधरी को उनके 'पगड़ी न खोलने' के संकल्प को लेकर घेरा है. उन्होंने कहा कि सम्राट चौधरी ने प्रतिज्ञा ले रखी थी कि वह जब तक नीतीश कुमार को सत्ता से हटाएंगे नहीं, तब तक अपनी पगड़ी नहीं खोलेंगे. मुझे लगता है कि उन्होंने अभी पगड़ी इसलिए नहीं खोली है, क्योंकि उनका संकल्प जारी है. नीतीश को हटान के बाद ही वह पगड़ी खोलेंगे.


नीतीश बने ऐतिहासिक पुरुष: अब्दुल बारी


अब्दुल बारी ने कहा कि आरजेडी सिद्धांत और नीति पर काम करती है, वो जारी रहने वाली है. नीतीश के बारे में लोगों की तरफ से जो प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, उन्हें सुना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अब ऐतिहासिक पुरुष बन चुके हैं. नौ बार मुख्यमंत्री बनने के साथ उनका नाम गिनीज बुक में आ गया है. अगर नीतीश का नाम इतिहास में दर्ज हो रहा है, तो उन्हें चोरी, हत्या, गैर-बराबरी जैसी चीजों को भी खत्म कर देना चाहिए. अब तो हर जगह बहार नजर आने वाली है. 


जब पगड़ी न खोलने की ली प्रतिज्ञा


पिछले साल जुलाई में बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार और सम्राट चौधरी के बीच तीखी नोंकझोंक हुई थी. इस दौरान नीतीश ने सम्राट से पूछा कि आप अपने सिर पर पगड़ी क्यों बांधते हैं. इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि आपको जब मुख्यमंत्री पद से हटा दूंगा, तो इस मुरेठा (पगड़ी) को खोलूंगा. उन्होंने नीतीश को पद से पटाने के लिए उनका आशीर्वाद भी मांगा था.


एनडीए में शामिल हुई जेडीयू


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को महागठबंधन से नाता तोड़ लिया और एनडीए में शामिल हो गए. डेढ़ साल पहले ही महागठबंधन में शामिल होने वाले नीतीश की एक बार फिर से एनडीए में घर वापसी हुई. नीतीश ने राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर से सुबह मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा भी सौंप दिया. इसके बाद शाम तक एक बार फिर से नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस तरह उन्होंने रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार का सीएम बनने का कीर्तिमान बनाया है. 


विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी को बिहार का नया डिप्टी सीएम बनाया गया है. राज्यपाल ने नीतीश कुमार, विजय कुमार सिन्हा, प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को मंत्रिपद की शपथ दिलवाई. 


यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी के पिता का अरमान... बेटा बनेगा CM, कहा- 'यह 20 साल की तपस्या का परिणाम'