LIVE Updates: आरजेडी के बिहार बंद में पहुंचे तेजस्वी, केसी त्यागी बोले- NRC का औचित्य ही नहीं

बंद के पहले शुक्रवार को तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमारसमेत प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर आरजेडी के बंद पर सरकार की तरफ से किसी ने भी हानि पहुंचाने की कोशिश की तो अंजाम भुगतने को तैयार रहें.

ABP News Bureau Last Updated: 21 Dec 2019 04:43 PM
कानपुर के यतीमखाना इलाके में एक बार फिर से बवाल खड़ा हो गया है. लाठीचार्ज किया गया है. कानपुर में उपद्रवी भीड़ ने यतीमखाना पुलिस चौकी में आग लगाई. पूरे इलाके में तनाव का माहौल है.
जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने कहा, ''नीतीश कुमार ने साफ़ कर दिया है कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा तो आरजेडी के विरोध प्रदर्शन का कोई औचित्य नहीं है. हमने नागरिकता कानून का समर्थन किया था क्योंकि एनआरसी को जोड़ा नहीं गया था. सरकार को तुरन्त घोषणा करनी चाहिए कि वो एनआरसी लागू नहीं करेगी.''
पटना में नागरिकता कानून के विरोध में बुलाए गए आरजेडी के बंद में पटना के डाकबंगला चौराहा पहुंचे तेजस्वी यादव, हाथ में तख्ती और नारेबाजी के बीच प्रदर्शन जारी. नीतीश सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ हो रही है नारेबाजी.

तेजस्वी के आने से पहले पटना के डाक बंगला चौराहे पर माहगठबन्धन के नेताओं का आना शुरू हो गया है. आरएलएसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि एनआरसी के बारे में नीतीश पक्ष और विपक्ष दोनों की भाषा बोल रहे ताकि चेहरा बचा रहे पर जनता सब समझ रही है.जब तक सीएए और एनआरसी वापस नहीं होगा आंदोलन चलता रहेगा.
NRC और CAA के खिलाफ आज बिहार बंद का असर भोजपुर में अहले सुबह से ही दिखाई देने लगा है. राजद कार्यकर्ताओं हाथों में बैनर झंडा लिए हुए सबसे पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचे. जहां से सभी बंद समर्थक एकजुट होकर शहर में मार्च निकाल दुकान और बाजारों को बंद कराया. बंद समर्थक सरकार के एनआरसी और सीएए के खिलाफ जमकर आक्रोश पूर्ण नारेबाजी भी कर रहे थे.
पटना में भी सुबह से ही प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है. पटना के राजेंद्र नगर के पास राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया है और ट्रेन को रोक दिया था. हालाँकि अब वहाँ से हटा दिया गया है. बंद के कारण कई जगह जाम की स्तिथि कई एम्बुलेंस भी फं गई हैं. जाम छुड़ाने के लिए पुलिस मौके पर मौजूद नहीं है.
दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन को आरजेडी समर्थक कार्यकर्ताओं ने रोका.
दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन को आरजेडी समर्थक कार्यकर्ताओं ने रोका.
नागरिकता कानून के विरोध में RJD कार्यकर्ताओ का NH पर बवाल, बंद समर्थकों ने हाजीपुर-मुज्जफ्फरपुर NH 22 को भगवानपुर में बंद कराया. RJD कार्यकर्ताओ का भैसे के साथ NH की बंदी की. भैसों के ऊपर पोस्टर टाँगे, पोस्टरों पर लिखा काला कानून नहीं चलेगा. सुबह से ही NH पर टायर जला RJD समर्थक बंद के समर्थन में जमे हुए हैं.
दरभंगा के गंज चौक पर हजारों आरजेडी कार्यकर्ताओं ने नंगे होकर के आगजनी करते हुए दरभंगा कुशेश्वरस्थान मुख्य पथ को जाम कर दिया है जिस कारण हजारों गाड़ियां फंसी हुई है.
पप्पू यादव ने तमाम समर्थकों से सड़क और रेलवे बाधित नहीं करने की अपील की. पप्पू यादव ख़ुद आज पटना में मौजूद नहीं हैं.उन्होंने कहा है कि परीक्षा को लेकर तमाम समर्थक ध्यान दें और सड़क को रोकने की कोशिश ना करें.
नागरिकता क़ानून के विरोध में आज आरजेडी का बिहार बंद का एलान किया है. जहानाबाद दरभंगा, वैशाली समेत कई जिलों में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. राजधानी पटना में फिलहाल शांति है. पटना रेलवे स्टेशन पर किसी को प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी गई है. पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों के पहुंचने की संभावना है. इसी के मद्देनजर प्रशासन ने स्टेशन परिसर और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: नागरिकता कानून के विरोध में आज आरजेडी ने बिहार बंद बुलाया है. बिहार बंद के दौरान कोई हिंसा ना हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बिहार बंद को लेकर शुक्रवार को पटना में तेजस्वी यादव समेत आरजेडी के बड़े नेताओं ने मशाल जुलूस निकाला. बंद के पहले शुक्रवार को तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर आरजेडी के बंद पर सरकार की तरफ से किसी ने भी हानि पहुंचाने की कोशिश की तो अंजाम भुगतने को तैयार रहें.








वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि लोकतंत्र में कोई भी राजनीतिक पार्टी हो या आम लोग, विरोध करने का सबको अधिकार है. अब ये प्रशासन और शासन में बैठे लोगों को तय करना है कि वो कैसे मैनेज करें. वाम दलों और पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी ने बंद को समर्थन देने का एलान किया है. तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को ट्वीट कर लोगों से आंदोलन में शामिल होने की अपील की.


 


नीतीश ने कहा- बिहार में बिल्कुल लागू नहीं होगी एनआरसी
इस बीच नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि एनआरसी बिहार में बिल्कुल भी लागू नहीं होगी. नीतीश ने कहा कि अल्पसंख्यकों को डरने की ज़रूरत नहीं है. मैं गारंटी लेता हूं कि अल्पसंख्यक समुदाय के साथ कुछ गलत या उनको उपेक्षित नहीं किया जा सकता जब तक हम शासन में हैं..


 


नीतीश कुमार ने विपक्षी पार्टियों की आलोचना करते हुए कहा कि वो अल्पसंख्यकों के बीच भ्रम फैला रहे हैं. नीतीश कुमार ने कहा विपक्षी पार्टियां अल्पसंख्यकों को उकसाकर अपनी नीयत में कभी सफल नहीं हो पाएंगी. गौरतलब है कि संसद में उनकी पार्टी जेडीयू ने CAB के समर्थन में अपना वोट दिया था.


 


नीतीश पर तेजस्वी का हमला, कहा- दोहरा चरित्र उजागर हुआ
नीतीश कुमार के एनआरसी पर दिए बयान पर तेजस्वी यादव ने हमला भी बोला. तेजस्वी ने कहा, ''नीतीश कुमार बीजेपी और आरएसएस के गोद में हैं. धर्म निरपेक्षता का उनका चोला उजागर हो चुका है. दोहरा चरित्र उजागर हुआ. कथनी और करनी में अंतर है. लोक सभा राज्य सभा में वोट दिया, बिल को ऐक्ट बनाया है. नीतीश कुमार पूरी तरह से संघी हुहो गए हैं.''

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.