ठाणे: बैंकों की तरफ से एटीएम मशीन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हो रही लापरवाही की वजह से एटीएम लूट की वारदातों में लगातार इजाफा हो रहा है. देश के अनेक जगहों पर लगे एटीएम मशीन पर सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतजाम नही हैं. यहां न तो कोई सुरक्षा कर्मी हैं और न ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बैंको की इसी लापरवाही का फायदा लुटेरे उठा रहे हैं.


लुटेरे एटीएम मशीनों से पैसे की लूट को अंजाम दे रहे हैं. ऐसा ही एक मामला मुंबई के पास ठाणे जिले से सामने आया है. यहां लुटेरों ने एटीएम मशीन तोड़कर 13 लाख रूपये लूट लिए. ठाणे जिले में शाहपुर के आसन गांव में लगे एक्सिस बैंक के एटीएम पर यह घटना घटी है. इस एटीएम पर न तो कोई सुरक्षाकर्मी थे और न ही वहां सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे. इसी का फायदा एटीएम के लुटेरो ने उठाया.


एटीएम लूट की इस वारदात को लुटेरों ने देर रात अंजाम दिया. जांच में पता चला कि लूटी गयी एटीएम मशीन पर न तो कोई सुरक्षा कर्मी था न ही वहां सीसीटीवी कैमरे लगे थे. ऐसे में एटीएम मशीन पर किसी भी तरह के सुरक्षा इंतजाम न होने से बैंक की लापरवाही का सीधा पता चलता है.


फिलहाल इस एटीएम लूट मामले में ठाणे पुलिस ने अज्ञात लुटेरों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए लूट के मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस को भरोसा है कि वो जल्द से जल्द लुटरों का पता लगायेगी. पुलिस ने इसके लिये एक खास जांच टीम भी बनायी है. लेकिन एटीएम लूट की ऐसी वारतातों को देखते हुए बैंक प्रशासन को सजग होने की जरूरत है. जहां पर उनके एटीएम लगे हैं वहां सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम होना जरूरी है ताकि एटीएम लूट की वारदातों पर लगाम लगायी जा सके.