G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इटली में 30 अक्टूबर से आरंभ होने वाले दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान (Afghanistan) की ताजा स्थिति का सामना करने, जलवायु परिवर्तन (Climate change) की चुनौतियों से निपटने और कोरोना महामारी ( Corona Infection) को लेकर संयुक्त वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने पर बल दे सकते हैं. प्रधानमंत्री की यात्रा से जुड़ी रिपोर्ट्स ने रविवार को यह बात कही.


पीएम मोदी गुरुवार या शुक्रवार को इटली और स्कॉटलैंड की यात्रा पर रवाना हो सकते हैं. जी-20 समूह के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों का यह शिखर सम्मेलन रोम में 30 और 31 अक्टूबर को होगा. इसमें सदस्य देशों के नेता व समूह और कुछ अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. इस सम्मेलन में प्रतिनिधियों के कोरोना वायरस महामारी की चुनौतियों के बाद सुधार, जलवायु परिवर्तन और विश्व के विभिन्न हिस्सों में गरीबी व असमानता जैसी प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की उम्मीद है.


अफगानिस्तान की स्थिति पर हो सकती है चर्चा


एक जानकार ने बताया कि अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर इस सम्मेलन में प्रमुखता से चर्चा हो सकती है. प्रधानमंत्री मोदी इस सम्मेलन में विभिन्न वैश्विक चुनौतियों पर भारत का रुख सामने रख सकते हैं और अफगानिस्तान की स्थिति पर एक वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान कर सकते हैं. साथ ही वह जलवायु परिवर्तन और कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुटता की भी बात कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


T20 WC Ind vs Pak: 69 साल पुराना है भारत-पाकिस्तान मैचों का इतिहास, तीनों फॉर्मेट के पहले मैच में मिली है पाक टीम को हार


T20 WC IND vs PAK: जब मैदान में बना तनातनी का माहौल, भारत-पाक मैच में मैदान पर देखने को मिली जोरदार झड़प