Delhi-Mumbai Expressway Route: दिल्‍ली और मुंबई को हाई स्‍पीड रोड नेटवर्क से जोड़ने की परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है. दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे के पहले खंड यानी सोहना-दौसा तक के स्‍ट्रेच का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. इससे अब यात्रियों का ट्रैवल टाइम कम होकर महज दो घंटे हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा खंड का शनिवार यानी 4 फरवरी को उद्घाटन करेंगे. 


'भारतमाला परियोजना' के पहले चरण की महत्वाकांक्षी परियोजना, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मार्च 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है. सोहना-दौसा खंड का उद्घाटन राजमार्ग के पूरा होने का संकेत है. इसके पूरा होने के साथ ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन जाएगा और दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को घटाकर बारह घंटे कर देगा. 


1,390 किलोमीटर लंबा होगा सोहना-दौसा खंड 


सोहना-दौसा खंड दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला चरण है, जो लगभग 1,390 किलोमीटर लंबा होगा. 276 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री करेंगे. हालांकि, सड़क के किनारे होटलों का निर्माण और पेट्रोल पंप जैसी अन्य सुविधाएं जारी रहेंगी. 


इन राज्यों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेसवे 


सोहना-दौसा खंड के खुलने से हरियाणा के गुरुग्राम, सोहना, नूह, महवत और राजस्थान के अलवर, दौसा को मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा. केंद्र के मुताबिक दिल्ली-मुंबई ग्रीन कॉरिडोर 5 राज्यों- दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल की दरें 65 पैसे प्रति किलोमीटर रखी जाएंगी.  


दिल्ली वाले यात्री कैसे पहुंचेंगे? 


दौसा या जयपुर जाने के लिए दिल्लीवालों को धौला कुआं से NH-8 के जरिए होते हुए गुड़गांव के राजीव चौक एग्जिट नंबर 10 से सोहना रोड पर आना होगा. अभी इस एक्‍सप्रेसवे की यही से एंट्री होगी. इसके अलावा बाद में कई और जगहों से एंट्री के लिए रास्ते खोले जाएंगे. इस एक्सप्रेसवे पर रेस्‍तरां, रेस्टरूम, शॉपिंग मॉल, होटल जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी. 


ये भी पढ़ें: 


Budget 2023: बजट पेश होने से पहले लोगों ने बता दिया क्या होगा विपक्ष का रिएक्शन, सोशल मीडिया पर आई कमेंट्स की बाढ़