G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली G20 समिट से पहले दुल्हन की तरह सज चुकी है. दिल्ली की दीवारों से लेकर सड़कों पर G20 समिट का सुरूर चढ़ रहा है. ऐसे में यह भी उत्सुकता हो रही है कि मीटिंग में आने वाले देशों के राष्ट्राध्यक्ष किस होटल में रहेंगे, वहां उनके स्वागत के लिए क्या इंतजाम हैं. वे जिन कमरों में रहेंगे, उन कमरों में क्या सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी और सबसे जरूरी जो हर देशवासी के लिए कौतूहल का विषय बन हुआ है, वह यह है कि आखिर इन मेहमानों को खाने में क्या परोसा जाएगा? अगर इन सवालों के जवाब जानने हैं तो आज हम आपको इसके बारे में हर जानकारी बता रहे हैं. 


होटल द ललित में ठहरेगा जापान और कनाडा का डेलिगेशन
सबसे पहले बात करते हैं होटल द ललित की. दिल्ली के दिल में बसा यह होटल मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए बेताब है. होटल में विदेशी मेहमानों के स्वागत की खास तैयारियां की गई हैं. इस होटल में जापान और कनाडा का डेलिगेशन रुकने वाला है.


साइन लैंग्वेज में मेहमानों का स्वागत
विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए होटल ने अपने स्टाफ से खास तौर पर अलग-अलग वर्ग के लोगों को चुना है. मेहमानों का स्वागत करने और देश की विविधता दिखाने के लिए एलजीबीटीक्यूआई और दिव्यांगजन समूह के एक व्यक्ति को इस स्वागत समूह का हिस्सा बनाया गया है, जो आने वाले मेहमानों का साइन लैंग्वेज में खैर मकदम करेगा.


लिविंग रूम में आलीशान सोफे
स्वागत के बाद अब बात करते हैं होटल के लेगेसी सूट्स कमरों की, जहां कनाडा और जापान के राष्ट्राध्यक्षों के ठहरने की उम्मीद है. यहां लिविंग रूम में आलीशान सोफे रखे गए हैं और डाइनिंग रूम को खूबसूरत डाइनिंग टेबल से सजाया गया है, जहां एक साथ 10 लोग खाना खा सकेंगे. इसके अलावा इसमें एक मिनी किचन, तीन बाथरूम, एक मिनी बेडरूम और एक मास्टर बेडरूम हैं.


कमरे की खिड़की से दिखेगा कनॉट प्लेस 
कमरे में ठहरने वाले मेहमान मास्टर बेडरूम की खिड़की से सीधा दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस और भारत मंडपम को भी देख सकेंगे. इन सबके अलावा मेहमानों के कमरे में लगे जितने भी कांच हैं, वो सभी बुलेट प्रूफ हैं. अगर बात करें मेहमानों के लिए परोसे जाने वाले व्यंजनों की तो उनके लिए मिलेट्स यानी मोटे अनाज को थीम बनाकर तरह-तरह के पकवान परोसे जाएंगे.


स्वागत के लिए ढोल-नगाड़ों का इंतजाम
ये खास तैयारियां सिर्फ होटल ललित में ही नहीं, बल्कि G20 समिट के लिए जितने भी होटल बुक किए गए हैं, वहां भी की गई हैं. दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित होटल ताज पैलेस भी अपने मेहमानों के लिए तैयार है. यहां पर स्वागत के लिए खास ढोल-नगाड़ों का इंतजाम किया गया है और मेहमानों को स्वागत शाही अंदाज में किया जाएगा. इसके बाद भारत की परंपरागत संस्कृति के मुताबिक उन्हें तिलक लगाया जाएगा. इसके बाद इन्हें खास ओडिशा के बने स्टॉल पहनाए जाएंगे और साथ ही मेहमानों को खास माला भी भेंट की जाएंगी.


परोसे जाएंगे खास व्यंजन
खाने को लेकर ताज पैलेस में भी बेहद खास इंतजाम किए गए हैं. यहां भी मिलेट्स यानी मोटे अनाज और स्ट्रीट फूड की थीम पर कई पकवान मेहमानों को परोसे जाने की तैयारी है. स्वागत व्यंजन के साथ, स्नैक्स और मेन कोर्स में भी मोटे अनाज के साथ कई खास पकवान मेहमानों का इंतजार कर रहें हैं.


यह भी पढ़ें- G20 Summit: 'विवाद खड़ा करना ठीक नहीं, जो लगा..' शिवलिंग आकृति वाले फाउंटेन से लेकर जी-20 की तैयारियों तक पर LG वीके सक्सेना क्या बोले?