आज देश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति के ध्वज रोहण और सलामी के बाद परेड शुरू हो गई है. परेड की कमांड जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा के हाथ में है. परेड में बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी हिस्सा लिया. इस टुकड़ी में बांग्लादेश के 122 जवान शामिल हैं. इससे पहले 2016 में फ्रांस और 2017 में सुयक्त अरब अमीरात की सैन्य टुकड़ी ने हिस्सा लिया था.


पढ़ें पूरी खबर- https://bit.ly/3oerl0F


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. प्रधानमंत्री ने सुबह ट्विटर पर लिखा, 'देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. जय हिंद!' बता दें, आज ही के दिन भारत का संविधान लागू किया गया था. भारत का संविधान 26 जनवरी 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और ठीक दो महीने बाद 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया था.


पढ़ें पूरी खबर- https://bit.ly/2MpZvkR


कृषि कानूनों के खिलाफ आज गणतंत्र दिवस के मौके पर आंदोलनकारी किसान ट्रैक्टर परेड निकाल रहे हैं. ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजधानी की कई सीमाओं पर हजारों सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच चुकी है. गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़े.


पढ़ें पूरी खबर- https://bit.ly/3cc8lNR


भारत में सात महीने बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में 9,102 नए कोरोना केस सामने आए और 117 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. बीते दिन 15,901 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. अब तक देश में 20 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया है. कल 4,08,305 लोगों को टीका लगाया गया.


पढ़ें पूरी खबर- https://bit.ly/3qQ7qGX


गणतंत्र दिवस की पूर्व-संध्या पर राष्ट्रपति ने गलवान के बलवान, कर्नल संतोष कुमार को युद्ध के समय दूसरे सबसे बड़े वीरता मेडल, महावीर चक्र से मरणोपरांत सम्मानित करने की घोषणा की है. उनके साथ गलवान घाटी में ऑपरेशन स्नो-लैपर्ड के दौरान चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में वीरगति को प्राप्त हुए पांच अन्य सैनिकों को भी वीर चक्र दिए जाने की घोषणा की गई है.


पढ़ें पूरी खबर- https://bit.ly/2YbEY6d