RSS Annual Meeting: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक तमिलनाडु में होने जा रही है. संघ की तरफ से बताया गया है कि 13 से 15 जुलाई 2023  को ऊटी, तमिलनाडु में ये बैठक होगी. हर साल होने वाली इस बैठक में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत के तमाम बड़े नेता शामिल होते हैं. इस बैठक में संघ की कई बातों को लेकर चर्चा होती है और अलग-अलग अभियानों की जानकारी ली जाती है. बताया गया है कि आने वाले कुछ महीनों में होने वाले कामकाज का भी इस बैठक में खाका तैयार हो सकता है.  


संघ के तमाम नेता होंगे शामिल
संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि ये वार्षिक बैठक मुख्यतः संगठनात्मक विषयों पर चर्चा करने के लिए हर साल आयोजित होती है. इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के साथ सभी सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, डॉ. मनमोहन वैद्य, सी.आर. मुकुंद, अरुण कुमार, रामदत्त मुख्य रूप से सहभागी होंगे. बैठक में सभी प्रांतों के प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक समेत क्षेत्र प्रचारक और सह क्षेत्र प्रचारक के साथ सभी कार्य विभागों के अखिल भारतीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.


तमाम चीजों पर होगी चर्चा
आंबेकर ने बताया कि बैठक में संघ से जुड़े तमाम संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री भी शामिल होंगे. बैठक में मुख्यतः इस साल हुए संघ शिक्षा वर्गों की समीक्षा, संघ शताब्दी कार्यविस्तार योजना पर होने वाला विकास, शाखा स्तर के सामाजिक कार्यों का ब्योरा और बदलाव के अनुभवों का आदान-प्रदान आदि विषयों पर चर्चा होगी. आने वाले समय में किन चीजों पर जोर दिया जाएगा और संघ का क्या एजेंडा होगा, इस पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है.


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) दुनिया का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन है. जिसके देशभर में लाखों स्वयंसेवक और हजारों शाखाएं हैं. जहां स्वयंसेवकों को अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. आरएसएस का मुख्यालय नागपुर में स्थित है. 



ये भी पढ़ें - Supreme Court: 'एकदूसरे को खुलेआम इतना प्यार ना दिखाएं, तुषार मेहता और दुष्यंत दवे को सुप्रीम कोर्ट ने क्यों दी ये सलाह?