RSS Chief Mohan Bhagwat: झारखंड के गुमला में ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार (18 जुलाई) को कहा कि लोग इंसान से सुपरमैन, सुपरमैन से देवता, देवता से भगवान बनना चाहते हैं. इसको लेकर राजनीतिक बहस भी शुरू हो गई. मामले पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने तंज कसते हुए कहा कि शायद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अग्नि मिसाइल दागने की खबर मिल गई होगी.


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, “प्रगति का कोई अंत नहीं है. लोग सुपरमैन बनना चाहते हैं, लेकिन वह यहीं नहीं रुकते, फिर वह 'देवता' बनना चाहते हैं, फिर 'भगवान', लेकिन 'भगवान' कहते हैं कि वे 'विश्वरूप' हैं. कोई नहीं जानता कि इससे बड़ा कुछ है भी या नहीं. विकास का कोई अंत नहीं है. हमें यह सोचना चाहिए कि हमेशा और अधिक की गुंजाइश होती है. कार्यकर्ताओं को यह समझना चाहिए. हमें हमेशा और अधिक के लिए प्रयास करना चाहिए.”


उन्होंने ये भी कहा, “वह देश के भविष्य को लेकर कभी चिंतित नहीं रहे, क्योंकि कई लोग मिलकर इसकी बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं, जिसके नतीजे सामने आएंगे.”






जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर कसा तंज


आरएसएस प्रमुख के इस बयान पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “मुझे यकीन है कि स्वयंभू नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री को इस ताजा अग्नि मिसाइल की खबर मिल गई होगी, जिसे नागपुर ने झारखंड से लोक कल्याण मार्ग को निशाना बनाकर दागा है.”


सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा


मोहन भागवत का बयान सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर एक चर्चा छिड़ गई है. कांग्रेस समेत कई लोग इसे पीएम मोदी के ईश्वरीय शक्ति वाले बयान से जोड़कर देख रहे हैं. वहीं कई लोगों ने सवाल किया कि मोहन भागवत ये किसके लिए कह रहे हैं? कांग्रेस प्रवक्त रितु चौधरी ने कहा कि यहां मोहन भागवत किसको ट्रोल कर रहे हैं? कहीं वो हमारे नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री जी तो नहीं हैं?


ये भी पढ़ें: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मुकेश अंबानी के घर क्यों पहुंचे? जानिए वजह