RSS On Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद उपद्रवियों की ओर से हिंदुओं पर हमले और मंदिरों में आगजनी की कई खबरें सामने आ चुकी है. इसे लेकर ढाका में और उत्तर-पूर्वी बंदरगाह शहर चटगांव में हिंदू समुदाय के हजारों लोगों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया. भारत में भी इस मामले को लेकर खूब राजनीति हो रही है. इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने दावा किया कि विभिन्न देशों से हिंदुओं का सफाया करने की कोशिशें की जा रही हैं.


बांग्लादेश में हिंदुओं पर जताई चिंता


दत्तात्रेय होसबाले ने हिंसाग्रस्त बांग्लादेश में हिंदुओं, बौद्धों और अन्य अल्पसंख्यकों की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर दिया. विश्व हिंदू परिषद (VHP) के क्षेत्रीय कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने कहा कि दुनिया के कई स्थानों पर हिंदुओं के मानवाधिकार चिंताजनक स्तर पर पहुंच गए हैं और इस संबंध में आवाज उठानी होगी.


आरएसएस के दूसरे नंबर के नेता ने दावा किया कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हिंदू जिस देश में रहते हैं, उसके विकास में योगदान दे रहे हैं, वे नियमों और विनियमों का पालन करते हैं और शांति से रहते हैं, जो गर्व की बात है. दत्तात्रेय होसबाले ने कहा, "हम देख रहे हैं कि बांग्लादेश में क्या हो रहा है. भारत सरकार अपनी तरफ से कोशिश कर रही है." उन्होंने दावा किया कि हिंदू किसी के खिलाफ नहीं, बल्कि खुद की सुरक्षा के लिए एकजुट हो रहे हैं.


बांग्लादेश में कई मंदिरों और हिंदुओं के घर में तोड़फोड़


बांग्लादेशी हिंदुओं को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर भारत आने के बाद हिंसा और लूटपाट का खामियाजा भुगतना पड़ा. कई हिंदू मंदिरों, घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की गई है. बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी से जुड़े कई हिंदू नेता भी हिंसा में मारे गए. चटगांव में हिंदू समुदाय के हजारों सदस्यों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश में मंदिरों, उनके घरों और व्यवसायों पर हमलों के बीच सुरक्षा की मांग की. (इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें :  इस हसीना को बर्थडे पर सुकेश चंद्रशेखर ने गिफ्ट किया यॉटः बहरीन के प्रिंस से लेकर सलमान खान तक से जुड़ा नाम, करती हैं ये भी काम