RSS Appealed to UN: उत्तर प्रदेश (यूपी) के मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिवसीय वार्षिक बैठक के दौरान आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने शनिवार को बांग्लादेश के हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र से अपील की. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के हिंदू समुदाय को पलायन नहीं करना चाहिए, उन्हें वहीं रहना चाहिए.


दरअसल, बैठक के समापन के दिन पत्रकारों से बात करते हुए संगठन के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि बांग्लादेश के हिंदू समुदाय को वहां रहना चाहिए और पलायन नहीं करना चाहिए. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की. वह आगे बोले कि भारत सरकार ने कहा कि वह (बांग्लादेश में) हिंदुओं सहित सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा करेगी. संघ ने यह बयान जारी किया है कि वहां का हिंदू समुदाय वहीं रहेगा. बांग्लादेश के हिंदू समुदाय को भागना नहीं चाहिए, उन्हें वहीं रहना चाहिए.


"भारत का बांग्लादेश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका"


होसबोले ने कहा "यह उनकी मातृभूमि है. भारत ने बांग्लादेश की 1971 में पाकिस्तान से आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हम कहते हैं कि वहां एक 'शक्तिपीठ' है. उस हिस्से ने हमारी आजादी के इतिहास में बहुत योगदान दिया है. इसलिए हम चाहते हैं कि हिंदू समुदाय वहां से पलायन न करे. इसके लिए उनकी रक्षा की जानी चाहिए.


हिंसक घटनाओं में 650 लोग मारे गए


उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों को उनकी सुरक्षा की व्यवस्था करनी होगी ताकि लोकतंत्र में सभी को सम्मान के साथ जीने का मौका मिल सके. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (यूएनएचसीआर) ने हालही में एक रिपोर्ट में कहा था कि 16 जुलाई से 11 अगस्त के बीच बांग्लादेश में अशांति के दौरान हिंसक घटनाओं में लगभग 650 लोग मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ के 'बटेंगे तो कटेंगे' वाले बयान को RSS का समर्थन: बोले दत्तात्रेय होसबोले- हिंदुओं को...