RSS Leader Dattatreya Hosabale: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने रविवार (8 जनवरी) को भारत की परिवार व्यवस्था की जिक्र किया. दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) ने कहा कि, "दुनिया पारिवारिक मूल्यों की रक्षा के लिए काम कर रही है. भारत दुनिया को उपहार के तौर पर परिवार व्यवस्था (Family System) दे सकता है." वह नागपुर में आरएसएस (RSS) से प्रेरित संगठन 'विश्वमांगल्य सभा' के कार्यालय भवन के उद्घाटन के मौके पर एक सभा को संबोधित कर रहे थे.


होसबोले ने 'विश्वमांगल्य सभा' विशेषकर इसकी महिला पदाधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि, "भारतीय संस्कृति हमेशा 'धर्म' के माध्यम से लोगों के कल्याण और विश्व कल्याण के लिए काम करती रही है." उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र सहित हर समाज मातृत्व की रक्षा के बारे में सोच रहा है. दुनिया भर में कई राजनीतिक दल अपने घोषणापत्र में पारिवारिक मूल्यों की रक्षा करने का वादा कर रहे हैं. भारत दुनिया को उपहार के रूप में एक परिवार प्रणाली दे सकता है." 


"हमें एक आदर्श स्थिति में होने की जरूरत"


आरएसएस के महासचिव होसबोले ने कहा, "अगर हम दुनिया को परिवार प्रणाली देना चाहते हैं तो हमें एक आदर्श स्थिति में होने की जरूरत है ताकि दुनिया हमारे उदाहरण को स्वीकार करे. लोगों को इस पहलू के बारे में समाज में जागरूकता पैदा करनी चाहिए और ऐसे आदर्श परिवार बनाने चाहिए." 


"भारत ने योग दिवस का तोहफा दिया"


दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) ने यह भी कहा कि भारत ने दुनिया को आयुर्वेद और संस्कृत के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का तोहफा दिया है जबकि पर्यावरण की देखभाल और संरक्षण एक ऐसी चीज है जिसका देश ने हमेशा अभ्यास किया है. होसबोले ने कहा कि हमारी संस्कृति और 'धर्म' की रक्षा के लिए एक अभियान की भी आवश्यकता है. 


ये भी पढ़ें- 


श्रीराम सेना के नेता पर कर्नाटक में हमला, बाइक सवार हमलावरों ने मारी गोली- अस्पताल में भर्ती