RSS Plan after Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सीटें घटने और उम्मीद के मुताबिक नतीजे न आने के बाद आरएसएस एक्टिव हो गया है. आरएसएस का मानना है कि इस नुकसान का कारण बेरोजगारी और पेपर लीक को लेकर युवाओं में बढ़ता आक्रोश है. ऐसे में अब संघ ने रोजगार जैसे मुद्दे पर काम करने का फैसला किया है. इसके लिए लखनऊ में शुक्रवार (28 जून 2024) से तीन दिवसीय एक बैठक बुलाई गई है.


सूत्रों के मुताबिक, संघ पहली बार रोजगार बढ़ाने की योजना पर काम करने जा रहा है. इसमें संघ से सम्बंधित व्यवसायियों और उद्योगपतियों के बीच रोजगार सृजन को लेकर चर्चा की जाएगी. इसमें कुटीर उद्योग पर जोर होगा. बताया जा रहा है कि इस कड़ी में आरएसएस स्वदेशी को बढ़ावा देने का काम भी करेगा. इस काम के लिए लखनऊ में संघ की राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी बुलाई गई है.


कॉलेज स्टूडेंट्स को जोड़ने के लिए चलेगा अभियान


तीन दिन तक चलने वाली इस बैठक में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) और स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी. दलितों पिछड़ों के साथ अब ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने का काम किया जाएगा. सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने संघ के जिला प्रचारकों के साथ बैठक में तय किया है कि अब संघ भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अपना काम बढ़ाएगा. इसके लिए सभी जिलों में विधार्थी शाखा लगाई जाएगी. इसके अलावा संपर्क अभियान में भी तेजी लाई जाएगी. बताया गया है कि स्टूडेंट्स को जोड़ने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा. इसके लिए संघ नए प्रचारकों को ट्रेनिंग देगा.


युवा बिजनेसमैन को भी साथ जोड़ने की तैयारी


बैठक के लिए तय हुआ है कि आरएसएस युवा बिजनेसमैन को भी अपने साथ जोड़ेगा. इसके लिए भी अलग से शाखा की शुरुआत की जाएगी. युवा और प्रौढ़ बिजनेसमैन के लिए अलग-अलग शाखाएं शुरू करने को लेकर जल्द ही बड़ा कदम उठाया जाएगा.


ये भी पढ़ें


Monsoon in India: यूपी और दिल्ली में अगले दो दिन के लिए मौसम विभाग की वॉर्निंग, राजस्थान, पंजाब और बंगाल में में भी अलर्ट