RSS On Hindu Rashtra: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबाले ने हिंदू राष्ट्र को लेकर बड़ा बयान दिया है. होसबोले ने बताया कि संघ ने हिंदू राष्ट्र के बारे में कहा है कि यह एक सांस्कृति अवधारणा है. हम कहते रहे हैं कि हिंदू राष्ट्र का यही अर्थ है. होसबाले ने कहा कि भारत राष्ट्र एक हिंदू राष्ट्र है. होसबोले ने आगे कहा कि राज्य और राष्ट्र अलग-अलग हैं.


दत्तात्रेय होसबाले आरएसएस की प्रतिनिधि सभा के आखिरी दिन मंगलवार (14 मार्च) को मीडिया से बातचीत कर रहे थे. इस दौरान राहुल गांधी के बयानों को लेकर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को अधिक जिम्मेदारी दिखानी चाहिए. आरएसएस पर राहुल के हमलों के जवाब में संघ के महासचिव ने कहा कि हमारी उनसे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. वो अपने राजनीतिक एजेंडे पर चलते हैं और मुझे लगता है कि इस पर टिप्पणी की कोई जरूरत नहीं है.


होसबाले ने कहा कि संघ के बारे में उनके पूर्वजों ने बहुत कुछ बोला है. देश और दुनिया के लोग अपने अनुभव से आरएसएस के बारे में सीख रहे हैं. राहुल गांधी विपक्ष के प्रमुख नेता है, इसलिए उन्हें जिम्मेदारी से बोलना चाहिए.


कांग्रेस मांगे माफी
राहुल गांधी के लोकतंत्र खतरे वाले बयान पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के सांसद हैं. इमरजेंसी कांग्रेस ने लगाई थी. उस समय मैं और मेरे जैसे लाखों लोग जेल गए थे. कांग्रेस न कभी आपातकाल के लिए माफी नहीं मांगी. उसे माफी मांगनी चाहिए.


समलैंगिक विवाह पर भी बोले
होसबाले ने समलैंगिक विवाह को लेकर भी आरएसएस का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि वह समलैंगिक विवाह पर केंद्र के रुख से सहमत हैं. होसबाले ने कहा, हिंदू दर्शन में विवाह कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं है. यह एक संस्कार है. यह कोई शारीरिक इच्छापूर्ति का माध्यम नहीं है. शादी दो अलग जेंडर में ही हो सकती है. बता दें, हाल ही में केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाली याचिका का विरोध किया था.


यह भी पढ़ें


'हिंदू राष्ट्र में नहीं मिलेगा लाउडस्पीकर', विधायक टी राजा सिंह के बिगड़े बोल, कहा- मुसलमानों को पीटना है तो...