श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए धारा 370 को खत्म कर दिया है. अब इसको लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भी सरकार की तारीफ की है. आरएसएस ने इस फैसले का स्वागत और समर्थन किया है. आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने इसे देश हित में लिया गया फैसला करार दिया है.


मोहन भागवत ने कहा, “सरकार के साहसपूर्ण कदम का हम हार्दिक अभिनंदन करते हैं. यह जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश के हित के लिए अत्यधिक आवश्यक था. सभी को अपने स्वार्थों एवं राजनीतिक भेदों से ऊपर उठकर इस पहल का स्वागत और समर्थन करना चाहिये.”





बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की अनुच्छेद 370 को मोदी सरकार ने खत्म करने का फैसला किया है. गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने संकल्प राज्यसभा में पेश किया है. इसके अलावा राज्यसभा में अमित शाह ने राज्य पुनर्गठन विधेयक को पेश किया है.


अब केंद्र शासित राज्य बनने के बाद के बाद जम्मू-कश्मीर की विधानसभा दिल्ली जैसी होगी. यानि राज्य का हेड गवर्नर होगा. पुलिस जम्मू कश्मीर के सीएम के बजाए राज्यपाल को रिपोर्ट करेगी यानि लॉ एंड ऑर्डर केंद्र के पास होगा. अब तक कानून व्यवस्था जम्मू कश्मीर सरकार के पास थी.


यह भी देखें