RSS On Yogi Adityanath Remark: उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिवसीय वार्षिक बैठक के दौरान आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने हिंदू समाज को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान का समर्थन किया. इस दौरान उन्होंने देश के भीतर आरएसएस की ओर से किए गए कामों को गिनाया. सीएम योगी के बंटेंगे तो कटेंगे वाले बयान पर उन्होंने कहा, "हमें इसे आचरण में लाना चाहिए. यह हिंदुओं के भीतर एकता बनाए रखने और लोक कल्याण के लिए जरूरी है."


सीएम योगी वाले बयान पर जहां देशभर में राजनीति गरमाई हुई है तो वहीं आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा, "हिंदू समाज एकता से नहीं रहेगा तो इतिहास क्या कहता है… अगर हम जाति समाज, क्षेत्र का भेद करेंगे तो कटेंगे ही. हिंदू समाज की एकता संघ के जीवन व्रत में है. हिंदू एकता को तोड़ने के लिए कई शक्तियां काम करती हैं, इसलिए हम हिंदू एकता चाहते हैं."


आरएसएस के सरकार्यवाह ने कहा, "हम चाहते है बांग्लादेश से हिन्दू पलायन न करे, लेकिन उनकी रक्षा होनी चाहिए. उन्हें सम्मान से जीने के लिए व्यवस्था होनी चाहिए. दुनिया में कहीं भी हिंदू समाज को कोई कष्ट होता है तो वो भारत की तरफ देखता है."


'हिंदू-मुस्लिम दोनों के लिए काम करता है संघ'


दत्तात्रेय होसबाले ने कहा, "वायनाड के लैंडस्लाइड के दौरान संघ के 1000 कार्यकर्ताओं ने हिंदू और मुस्लिम परिवारों के लिए समान रूप से सेवा कार्य किया. मुस्लिमों के अंतिम संस्कार में परिवारों की सहायता की." उन्होंने बताया कि इस बैठक में समाज की चुनौतियों का सामना करने के लिए विचार किया गया है. 


संघ की बैठक की शुरुआत में शुक्रवार (25 अक्टूबर 2024) प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा समेत अन्य प्रमुख दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. संघ की इस बैठक में जम्मू-कश्मीर से केरल तक और पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर आदि सीमांत प्रांतों के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.


ये भी पढ़ें : 'अंग्रेजी में लिखें लेटर मुझे नहीं आती हिंदी', DMK सांसद ने केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की चिट्ठी पर दिया जवाब