मुंबई: 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ' (आरएसएस) का संगठन 'मुस्लिम राष्ट्रीय मंच' (एमआरएम) मुंबई में इफ्तार पार्टी का आयोजन करने वाला है. इस्लामिक देशों के राजनयिक इस आयोजन का हिस्सा होंगे. वहीं, इस समुदाय से आने वाले प्रमुख सदस्य भी इस आयोजन का हिस्सा होंगे. इसका आयोजन चार जून को किया जाना है. सह्याद्री गेस्ट हाउस वो जगह है जहां इसका आयोजन होगा.


आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब आरएसएस मुंबई में इफ्तार का आयोजन करने वाला है. एमआरएम के राष्ट्रीय संयोजक विराग पचपोरे ने कहा, "30 देशों के काउंसिल जनरल, मुस्लिम समुदाय के 200 प्रमुख चेहरे और इस समुदाय के 100 और सदस्य इस आयोजन में हिस्सा लेंगे."


आरएसएस ने साल 2015 में ऐसे आयोजनों का फैसला लिया. इस फैसले के सहारे संघ अपनी पहुंच मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच बढ़ाना चाहता है. ऐसे आयोजनों का फैसला पीएम मोदी के उस फैसले के बाद लिया गया था जिसमें उन्होंने तय किया था कि पीएम आवास पर अब ऐसे आयोजन नहीं किए जाएंगे.


इसके पहले के आरएसएस के ऐसे आयोजन मुख्य तौर पर उत्तर भारत में ही सिमटे रहे हैं. ऐसा पहली बार होगा जब इफ्टार पार्टी का आयोजन मुंबई में होगा. मुंबई में इस आयोजन के सहारे संघ पश्चिम और दक्षिण भारत के मुसलमानों तक अपनी पहुंच बनाना चाहता है.


पचपोरे ने आगे कहा, "मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है और यहां कई देशों के वाणिज्य दूतावास हैं. ये शहर कई ऐसे मुस्लिम व्यापारियों का घर है जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है. वहीं, कई ऐसे मुस्लिम कलाकार भी हैं जो इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का अभिन्न अंग हैं. इस इफ्तार के सहारे हम उनसे मेल-जोल बढ़ाने की कोशिश करेंगे."


पचपोरे ने ये भी बताया कि इस आयोजन के सहारे आरएसएस उन भ्रांतियों को समाप्त करने को लेकर काम करेगा जो मुस्लिम समुदाय के बीच इसे लेकर फैली हैं.


बड़ी ख़बरें
कर्नाटक चुनाव के बाद पहली बार मिली थोड़ी राहत, 17वें दिन पेट्रोल 60 पैसे तो डीजल 56 पैसे सस्ता
आज से दो दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक, वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर कर्मचारी हड़ताल पर
मौसम: कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश से हाल बेहाल, उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी
EXCLUSIVE: रेलवे में भ्रष्टाचार का बड़ा खेल, अफसर डकार रहे मुआवजे की रकम