Rashtriya Swayamsevak Sangh: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का मुस्लिम बुद्धिजीवियों (Muslim Intellectuals) से मिलने का दौर पिछले कुछ दिनों से चल रहा है. मुस्लिम उलेमा ने भी आरएसएस नेताओं के साथ मुलाकात की है. वहीं, इस बीच मंगलवार (14 मार्च) को आरएसएस ने कहा कि मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मिलने का हमारा कोई उद्देश्य है. हालांकि अगर दूसरी तरफ से पहल होती है तो वो मिलने को तैयार हैं.


महासचिव दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) ने तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "आरएसएस के नेता मुस्लिम बुद्धिजीवियों और उनके आध्यात्मिक नेताओं से उन्हीं के निमंत्रण पर मिल रहे हैं. पहल उन्हीं की तरफ से हो रही है. संघ की ओर से कोई संपर्क नहीं किया गया है."


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने...


पिछले साल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पूर्व राज्यसभा सांसद शाहिद सिद्दीकी, पूर्व चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) ज़मीर उद्दीन और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की थी. इस साल जनवरी में आरएसएस नेता कृष्ण गोपाल ने कुछ मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की थी.


वहीं, पिछले साल सितंबर में, भागवत ने दिल्ली में एक मस्जिद और एक मदरसे का भी दौरा किया था. साथ ही अखिल भारतीय मुस्लिम इमाम संगठन (एआईआईओ) के नेताओं के साथ चर्चा की थी जिसे अल्पसंख्यक समुदाय तक संघ की पहुंच के हिस्से के रूप में देखा गया था.


राहुल गांधी को जिम्मेदारी से बोलना चाहिए- होसबोले


कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आरएसएस की आलोचना पर होसबोले ने कहा, "विपक्ष के एक प्रमुख नेता के रूप में, उन्हें अधिक जिम्मेदारी से बोलना चाहिए और वास्तविकता को देखना चाहिए.. उनका ये अपना राजनीतिक एजेंडा हो सकता है."


यह भी पढ़ें.


UP Politics: ‘विवादित महाकाव्य के लिए सरकारी खजाना खोल दिया’, रामचरितमानस के पाठ को लेकर स्वामी प्रसाद का बीजेपी पर हमला