JNU Row: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में आयोजित लेक्चर एक बड़े विवाद में बदल गया. दरअसल, कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक का लेक्चर के बाद, सवाल-जबाव के दौरान जब एक शख्स ने उनसे सवाल किया तो वो उसका उच्चारण बार-बार सही करने लगीं. इस दौरान वाद- विवाद इतने आगे बढ़ा कि लोगों को बीच-बचाव करना पड़ा. फिलहाल, ये सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.


जानी-मानी विद्वान गायत्री चक्रवती स्पिवक हाल ही में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने गई थीं. इस दौरान स्पिवक किसी शख्स को सही उच्चारण बोलना सिखा रही थी. तभी दोनों में बहस हो गई. हालांकि, अब इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. बताया जा रहा है कि सवाल पूछने वाले शख्स का नाम अंशुल कुमार है और वो खुद को सेंटर फॉर ब्राह्मण स्टडीज फाउंडर बता रहा हैं.   


क्या है पूरा मामला?


दरअसल, जब जेएनयू में लेक्चर चल रहा था. इस दौरान अंशुल कुमार लेक्चर के बाद गायत्री चक्रवती स्पिवक से प्रश्न पूछने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान स्पिवक ने उन्हें एक प्रमुख अश्वेत नागरिक अधिकार कार्यकर्ता वेब डु बोइस के उच्चारण को सही करने के लिए कई बार रोका. इस पर अंशुल ने जवाब देते हुए तीखी प्रतिक्रिया दी. इस पर स्पिवक ने उन्हें एक बुजुर्ग महिला के प्रति गलत व्यवहार करने के लिए डांटा.


इस बीच किसी मध्यस्थ ने बीच-बचाव करते हुए अंशुल को अपने प्रश्न छोटे और साफ रखने का अनुरोध किया. इस पर अंशुल ने अपना प्रश्न फिर से शुरू किया और डु बोइस का गलत उच्चारण किया तो स्पिवक ने उन्हें फिर से सही किया.उन्होंने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिस पर स्पिवक ने उनके सवाल को नजरअंदाज कर दिया.






जानें कौन हैं गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक?


गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक (82) एक जानी-मानी विद्वान हैं. जो कई क्षेत्रों में एक्सपर्ट हैं. एक साहित्यिक सिद्धांतकार और नारीवादी आलोचक के रूप में, उनका काम पितृसत्तात्मक व्यवस्था को चुनौती देता है. फिलहाल,वे कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौर पर काम कर रही हैं.  


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'इंडी गठबंधन वाले चाहें तो मुजरा करें...', जानिए PM मोदी ने क्यों कही ये बात