नई दिल्ली: लद्दाख में चीनी सेना द्वारा भारत की ज़मीन पर कब्जा किए जाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर हमला कर रहे हैं. इस मुद्दे पर गुरुवार को हुई संसदीय समिति की बैठक में जब उन्होंने फिर से ये मामला उठाया तो जोरदार हंगामा हो गया.


गुरुवार को रक्षा मंत्रालय से जुड़ी स्थायी समिति की बैठक हुई. बैठक आम बजट में रक्षा मंत्रालय से जुड़े प्रावधानों पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी. बैठक में रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत और डीजीएमओ समेत कई अन्य आला अधिकारी मौजूद थे.


राहुल ने फिर लगाया आरोप
तीन भागों में हुई बैठक के दूसरे भाग में राहुल गांधी शिरकत करने पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक़ राहुल गांधी ने जब बोलना शुरू किया तो लद्दाख सीमा पर भारत और चीन की सेना के बीच हुए समझौते का मसला भी उठाया.


राहुल गांधी ने अपने पहले वाले आरोपों को दोहराते हुए कहा कि चीनी सेना ने भारत की ज़मीन पर कब्ज़ा कर लिया. बैठक चूंकि आम बजट पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी लिहाज़ा समिति के अध्यक्ष और ओडिशा के बीजेपी सांसद जुएल ओरांव ने राहुल गांधी को बीच में रोकते हुए कहा कि उन्होंने बहुत ज़्यादा समय ले लिया है.


ओरम और राहुल में हुई कहा सुनी
सूत्रों के मुताबिक़ ओरम का टोकना था कि राहुल गांधी और उनके बीच तीखी नोंक झोंक शुरू हो गई . राहुल गांधी ने जुएल ओरांव पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो समिति की बैठकों में विपक्षी सदस्यों ख़ासकर कांग्रेस के सदस्यों को बोलने का मौक़ा नहीं देते हैं. हालांकि जुएल ओरांव ने राहुल गांधी से कहा कि वो बहुत ज़्यादा समय ले चुके हैं और अभी तीसरे भाग की बैठक भी होनी है.


लद्दाख का दौरा करना चाहती है समिति
रक्षा मंत्रालय से जुड़ी स्थायी समिति के सदस्यों की मांग पर समिति के अध्यक्ष जुएल ओरांव ने सरकार से आग्रह किया है कि समिति को मई या जून में लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों का दौरा करने की अनुमति दी जाए. अगर अनुमति मिलती है तो राहुल गांधी समेत समिति के अन्य सदस्यों को भी वहां जाकर स्थिति का जायज़ा करने का मौक़ा मिलेगा.


यह भी पढ़ें:


Corona Vaccination: देश में अब तक करीब 98.5 लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका