Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है. इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. दोनों नेताओं के बीच करीब 20 से 25 मिनट तक चर्चा चली. राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री को यूक्रेन के संबंध में हाल के घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी.


प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी ने अपने इस पुराने विश्वास को दोहराया कि रूस और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के बीच मतभेदों को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है. प्रधानमंत्री ने कूटनीतिक वार्ता के मार्ग पर लौटने के लिए सभी पक्षों से मिलकर प्रयास करने का आह्वान किया.


प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के संबंध में भारत की चिंताओं के बारे में रूसी राष्ट्रपति को अवगत कराया और बताया कि भारत उनके सुरक्षित निकास और भारत लौटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी और राजनयिक दल सामयिक हित के मुद्दों पर नियमित संपर्क बनाए रखेंगे.


पुतिन से बातचीत से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की और इसमें भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर जोर दिया. इस अहम बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए.


आधिकारिक सूत्रों की ओर से जारी एक वीडियो के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी भी इस बैठक में शामिल हुए.


Russia Ukraine War: यूक्रेन से भारतीयों को निकालने का प्रयास जारी, बॉर्डर इलाके में टीम एक्टिव