रूस और यूक्रेन के बीच आज युद्ध का तीसरा दिन है और यूक्रेन में पढ़ने गए भारतीय मूल के करीब 20000 छात्र और छात्राएं वहां फंसे हुए हैं. भारत में उनके परिजन परेशान हैं तो यूक्रेन में फंसे बच्चों के हालात भी कुछ ठीक नहीं हैं. ऐसे में देश की राज्य सरकारें अपने बच्चों को वापस लाने के लिये हर संभव कोशिश कर रहीं हैं.


यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद हालात बिगड़ते जा रहे हैं. आज युद्ध का तीसरा दिन है और रूस मानने को तैयार नहीं है. यूक्रेन भी झुकने को लेकर कंफ्यूजन में दिख रहा है. ऐसे में यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की जिंदगी खतरे में हैं और उनको बचाने के लिए भारत सरकार लगातार यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क में है. 


महाराष्ट्र सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम


चूंकि भारत के हर राज्य के छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं तो ऐसे में सभी राज्य सरकारें अपने राज्यों के बच्चों को वहां से निकालने के लिए कोशिश में जुटी हैं. महाराष्ट्र के करीब 1200 छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं जिनमें से 320 छात्रों से ही संपर्क हो पाया है ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने उनके और परिजनों की मदद के लिए कंट्रोल रूम बनाया है.


यूक्रेन में फंसे पंजाब के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी विदेश मंत्री को चिट्ठी लिखकर बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनको सकुशल वापस भारत लाने की मांग की है. तो हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई सदन में यूक्रेन में फंसे हिमाचली बच्चों का मामला उठाया गया.


हिमाचल प्रदेश के भी बच्चे फंसे हैं यूक्रेन में


यूक्रेन में हिमाचल प्रदेश के 100 से ज्यादा बच्चे फंसे हुए हैं. जिनमें से 60 बच्चों के परिजनों ने सरकार से मदद की अपील की है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने परिजनों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. शांतिपूर्ण प्रदर्शन करके रूस के हमले का विरोध किया साथ ही प्रदर्शनकारियों ने भारत सरकार से अपील की कि रूस के हमले को रोकने के लिए कुछ कारगर कदम उठाए.


वहीं आज एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए अपनी तीन उड़ानें रोमानिया (Romania) की राजधानी बुखारेस्ट और एक उड़ान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट भेजेगा. भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे, ताकि उन्हें एअर इंडिया की इन दो उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके.


Russia-Ukraine Crisis: गोलीबारी और विस्फोटों से दहला कीव, यूक्रेन की राजधानी के दो बड़े हिस्सों पर रूस का कब्जा


Russia Ukraine War: युद्ध के मैदान में रूसी सैनिक ने बनाया वीडियो, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल