रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ गया है. दोनों देशों के बीच इस संकट से भारत में भी टेंशन बढ़ गई है, क्योंकि देश के तमाम छात्र और नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने केंद्र सरकार ने इस मामले पर राज्य के छात्रों को लेकर अपील की है. सीएम विजयन ने राज्य विधानसभा में कहा, “ऐसी खबरें हैं कि यूक्रेन में युद्ध शुरू हो गया है. यूक्रेन में केरल के छात्र हैं. हम इसे पहले ही केंद्र के संज्ञान में ला चुके हैं, वह इस पर कार्रवाई कर रहा है. हम केंद्र से अपनी कार्रवाई तेज करने के लिए कहेंगे.”


रूस के हमले के बाद से यूक्रेन में पैदा हुए हालात पर यूक्रेन में भारत के दूतावास की ओर से वहां रह रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि यूक्रेन की स्थिति काफी अनिश्चित है, इसलिए शांत रहें और जहां भी हैं सुरक्षित रहें. युद्ध के बीच यूक्रेन ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है, जिसकी वजह से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए यूक्रेन की राजधानी कीव भेजा गया एयर इंडिया का एक विमान वापस दिल्ली लौट रहा है. इससे भारतीय नागरिकों के परिजनों की चिंता बढ़ गई है.


रूस की तरफ से लगातार यूक्रेन पर बमबारी की जा रही है. यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइल से हमला किया गया है. इस बीच यूक्रेन ने पीएम नरेंद्र मोदी से पूरे मामले पर दखल की मांग की है. यूक्रेन के राजदूत ने भारत से हस्तक्षेप की मांग की है. उन्होंने पीएम मोदी से पूरे मामले में दखल की अपील करते हुए भारत-रूस के मजबूत संबंधों का हवाला दिया है. मिसाइल से हमले के बाद रूस ने यूक्रेन में अब टैंक से भी हमला शुरू कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के मारियुपोल शहर में कई टैंक घुसे हैं. वहां एयरपोर्ट के पास धुआं निकलने की भी खबर आई है. यूक्रेन के दूसरे शहरों में भी एयरपोर्ट पर हमले की खबर है.


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: रूस ने की हमले की शुरुआत, अब क्या होगा यूक्रेन का अगला कदम? क्या करेगा अमेरिका-NATO?


आईआईटी दिल्ली के स्टूडेंट की खोज, सिर्फ 10 रुपये में होगा प्रदूषण और कोरोना से बचाव