Russian Citizen in India: भारत में रूस के एक सांसद समेत दो लोगों की रहस्यमयी मौत के बाद एक और रूसी नागरिक (Russian) के लापता होने की खबर आई. यह घटना ओडिशा (Odisha) की है, जहां रूसी व्‍यक्ति के लापता होने पर हड़कंप मच गया था. अब खबर आई है कि जिस व्‍यक्ति के लापता होने की बात कही जा रही थी, वो मिल गया है.


एंड्रयू ग्लेगोलेव (Glagolev Andrew), रूस (Russia) का ही एक नागरिक है, जो भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास एक बाजार क्षेत्र में मौजूद था और वह अब राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की हिरासत में है. ओडिशा से एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि एंड्रयू ग्लेगोलेव एक स्व-घोषित यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine war) विरोधी कार्यकर्ता था. ओडिशा में पुतिन विरोधी एक रूसी सांसद समेत दो रूसियों की रहस्यमयी मौत के बाद एंड्रयू ग्लेगोलेव के भी लापता होने की खबरें आई थीं, जिसे लेकर राज्य में सनसनी फैल गई थी.


लापता होने की खबरों के बाद मिला रूसी नागरिक


कथित तौर पर लापता हुए एंड्रयू ग्लेगोलेव को पहले ओडिशा की राजधानी में युद्ध-विरोधी और पुतिन-विरोधी नारे लिखी तख्तियां पकड़े हुए देखा गया था. यह लगभग एक महीने पहली बात है जब, भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर एक शख्‍स ने ‘मैं रूसी शरणार्थी हूं, मैं युद्ध के खिलाफ हूं, मैं पुतिन के खिलाफ हूं, मैं बेघर हूं, कृपया मेरी मदद करें.’’ लिखी पंक्तियों की एक तख्ती हाथ में ली हुई थी. बताया जा रहा है कि वो शख्‍स एंड्रयू ग्लेगोलेव ही था.


होटल में हुई थी रूसी सांसद की संदिग्‍ध मौत


भुवनेश्वर जीआरपी के प्रभारी जयदेव बिस्वजीत ने कहा कि उस (एंड्रयू ग्लेगोलेव) के वीजा की अवधि समाप्त हो गई है और उसने भारत में शरण के लिए संयुक्त राष्ट्र में आवेदन किया था. वहीं, खबरें यह भी आईं कि उसे रूसी सरकार के यूक्रेन के विरुद्ध उठाए गए हमले के फैसले से खफा देखा गया. उससे पहले एक रूसी सांसद (Pavel Antov) जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक थे, ओडिशा के एक होटल में संदिग्‍ध रूप से मौत हो गई.


3 महीने से पुरी में रह रहा था रूसी शख्‍स 


पुलिस के अनुसार, जो विदेशी व्‍यक्ति लापता होने की खबरों के बाद खोजा गया है, वह पिछले तीन महीनों से ओडिशा में है और पुरी में रह रहा था. वह भी पुतिन का आलोचक है. एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल वह भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास एक बाजार क्षेत्र में मौजूद था और वह अब राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के पास है.


भारत में चाहता है शरण


अधिकारी के मुताबिक, रूसी शख्‍स का कहना है कि उसने संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से भारत सरकार से शरण के लिए आवेदन किया है, जो कि विचाराधीन है. उसने अपने वीजा, पासपोर्ट और शरण के अनुरोध के संबंध में पुलिस को कुछ दस्तावेज दिखाए हैं. पुलिस उसके दस्तावेजों और उसकी मंशा का सत्यापन कर रही है.


भुवनेश्वर के राजकीय रेलवे पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक जयदेव बिस्वजीत ने कहा, “दस्तावेजों की पुष्टि करने के बाद, हम कह सकते हैं कि उनका प्रवास वैध है या अवैध. हमारे विशेषज्ञ उसके दस्तावेजों पर गौर करेंगे. हमने उच्च अधिकारियों को मामले से अवगत कराया है.,”


'अब तक उस पर किसी तरह का खतरा नहीं'


निरीक्षक जयदेव ने यह भी बताया कि उसके पास एक छोटा सा थैला है जिसमें कुछ खाने का सामान और दस्तावेज हैं. उन्‍होंने कहा, ''अब तक हमें एंड्रयू पर किसी तरह का खतरा नहीं दिखा है. अभी वह पुलिस के पास ही है.''


यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारतीय पीएम मोदी की राह चले शी जिनपिंग, पुतिन से कहा- कूटनीतिक तरीके से निकाला जाए हल