Russian MP Pavel Antov Death Case: ओडिशा के एक होटल में रूसी सांसद समेत दो रूसी नागरिकों की मौत मामले में रूस (Russia) ने राज्य सरकार को फटकार लगाई है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पावेल एंटोव (Pavel Antov) और व्लादिमीर बिडेनोव (Vladimir Bidenov) की ओडिशा के रायगड़ा जिले के एक ही होटल में मौत हो गई थी. एक ही होटल में दो रूसी नागरिकों की मौत के बाद इसमें हिट-जॉब का शक पैदा हो गया, क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आलोचकों की मौत रूस में भी इसी तरह से हुई है. इन दोनों मौतों पर शक इसलिए गहराता जा रहा है क्योंकि कुछ दिन पहले ही इन दोनों ने यूक्रेन में युद्ध को लेकर पुतिन की आलोचना की थी.


विशेष रूप से पावेल एंटोव, जो रूस में एक सांसद थे, उन्होंने हाल ही में यूक्रेन पर रूसी हमलों की आलोचना करते हुए एक संदेश भेजा था, लेकिन बाद में कई रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने बयान वापस ले लिया था. उनके साथी यात्री के मृत पाए जाने के दो दिन बाद, उनकी होटल की तीसरी मंजिल से गिरने के बाद उनकी मृत्यु हो गई.


पुलिस ने क्या कहा?


पुलिस ने कहा कि 65 साल के पावेल एंटोव शनिवार (24 दिसंबर) को होटल के बाहर खून से लथपथ पाए गए थे. पुलिस ने कहा कि उन्हें शक है कि यह आत्महत्या है क्योंकि एंटोव कथित तौर पर अपने दोस्त की मौत के बाद उदास थे. गौरतलब है कि इससे पहले एंटोव के साथी टूरिस्ट व्लादिमीर बिडेनोव 22 दिसंबर को उसी होटल में मृत पाए गए थे. वह होटल की पहली मंजिल पर अपने कमरे में बेहोशी की हालत में पाए गए थे, उनके पास शराब की कुछ खाली बोतलें थीं. डिस्ट्रिक्ट अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. 


रूसी दूतावास ने कहा?


भारत में रूसी दूतावास ने एनडीटीवी को बताया, "हम ओडिशा में हुई त्रासदी से अवगत हैं, जहां हमारे दो नागरिकों की मृत्यु हो गई. उनमें से एक व्लादिमीर ओब्लास्ट की विधानसभा के सदस्य पावेल एंटोव हैं." रूसी दूतावास ने आगे कहा, "हम मृतकों के परिजनों के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं. जहां तक हम जानते हैं, पुलिस को अभी तक इन दुखद घटनाओं में कोई भी क्रिमिनल कंपोनेंट नहीं दिख रहा है."


पुलिस ने ग्रुप के सदस्यों से की मांग


बता दें कि व्लादिमीर बिडेनोव और पावेल एंटोव रूसी पर्यटकों के चार सदस्यीय समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने अपने गाइड जितेंद्र सिंह के साथ बुधवार (21 दिसंबर) को रायगडा शहर के होटल में चेक इन किया था. पावेल एंटोव की मौत पर, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह आत्महत्या का मामला लगता है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक पुलिस कार्यालय के हवाले से बताया था. उन्होंने कहा, 'पावेल अपने दोस्त की मौत से डिप्रेशन में थे.' अधिकारी ने कहा कि गुट के दो अन्य सदस्यों को वापस रहने और जांच में सहयोग करने के लिए कहा गया था.


इसे भी पढ़ेंः- Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होंगे RLD चीफ जयंत चौधरी, बताई ये वजह