S Jaishankar On BBC IT Survey: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) ने बुधवार (1 फरवरी) को एस. जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की. सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान क्लेवरली ने हाल ही में बीबीसी के दफ्तरों पर हुए इनकम टैक्स के सर्वे का मुद्दा उठाया. इसपर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साफ-साफ कहा कि हमने कानून के मुताबिक काम किया है. भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं को यहां के कानूनों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए.


क्लेवरली एक और दो मार्च को जी-20 विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए भारत में है. जयशंकर और क्लेवरली ने कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें कई क्षेत्रों में दो-तरफा जुड़ाव का विस्तार करने के तरीके भी शामिल हैं. 


'दशकों से चल रहा है'
विदेश मंत्री जयशंकर ने पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में कहा था कि बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का आना अचानक नहीं है. देखिए कि इसका समर्थन कौन कर है. यह ही सब दशकों से चल रहा है. इसका मकसद भारत विरोधी एजेंडा चलाने का होता है. 


क्या मामला है?
पिछले महीने, इनकम टैक्स के अधिकारियों ने नई दिल्ली और मुंबई में बीबीसी कार्यालयों में सर्वे किया था. साल 2002 के गुजरात दंगों के बारे में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर विवाद के बीच आयकर विभाग ने कार्रवाई की थी.  इसको लेकर कई विपश्री नेताओं ने केंद्र सकार की ओलाचना की थी.


बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय  के संसदीय उप मंत्री डेविड रटले (David Rutley) ने भी कहा था कि हम बीबीसी के लिए खड़े हैं. हम बीबीसी को कोष देते हैं, हमें लगता है कि बीबीसी वर्ल्ड सर्विस महत्वपूर्ण है. हम चाहते हैं कि बीबीसी को संपादकीय स्वतंत्रता मिले.


ये भी पढ़ें- BBC IT Survey: 'स्वतंत्रता एक कुंजी है और हम भारत में...’, बीबीसी में IT के सर्वे पर ब्रिटेन सरकार का संसद में बयान