S Jaishankar Spoke To Irani Foreign Minister: ईरान के कब्जे में लिए गए इजरायली जहाज में 17 भारतीयों के होने की खबर मिलने के बाद भारत सरकार लगातार उनकी रिहाई के लिए कोशिशें कर रही है. रविवार (14 अप्रैल) विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से बात की है. शाम हुई इस बातचीत में ईरान-इजरायल संघर्ष की वजह से बने हालात पर चर्चा की गई.


विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर लिखा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन से आज शाम बात की. एमएससी एरीज के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई पर चर्चा की. क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर भी बात हुई. इस दौरान इस बात पर जोर दिया कि दोनों देश तनाव बढ़ाने से बचें, संयम बरतें और कूटनीति की ओर लौटें.


ईरानी कमांडोज ने इजरायली जहाज को किया था कब्जा


दरअसल ईरान की नौसेना के कमांडो ने इजरायल से जुड़े जिस जहाज पर कब्जा किया है, उसमें 17 भारतीय नागरिक सवार थे. यूएई से चले इस जहाज के मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट पहुंचने की बात थी. जहाज पर होर्मुज स्ट्रेट से गुजर रहा था, उसी समय हेलीकॉप्टर से उतरे ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) के कमांडों ने जहाज पर कब्जा कर लिया. भारतीयों के बारे में जानकारी मिलने के तुरंत बाद भारत सरकार ने उनकी रिहाई के लिए डिप्लोमेटिक बातचीत शुरू कर दी थी.


ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने जहाज के ईरान के कब्जे में होने की पुष्टि की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायल के साथ रिश्ते के तनाव में एमएससी एरीज पर कब्जा किया गया है. लंदन की कंपनी जोडियाक मेरिटाइम के इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था. जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयार ओफेर का है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिखाई दे रहा है कि हेलीकॉप्टर से हथियारबंद कमांडो जहाज पर उतर रहे हैं. इसके बाद रविवार को ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों के जरिए इसरायल पर हमला कर दिया है, जिसकी वजह से दोनों रिश्तो के देशों के रिश्तों के बीच और तल्खी आई है.


ये भी पढ़ें:Air India: तेल अवीव नहीं जाएगी एयर इंडिया की फ्लाइट, ईरान-इजराइल संघर्ष के चलते लिया फैसला