S Jaishankar-Wang Yi Talks: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से गुरुवार (4 जुलाई, 2024) को कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में सीमा विवाद सहित कई मुद्दों पर बातचीत की. दोनों देशों के विदेश मंत्री की मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर हुई है.

  


एस जयशंकर ने वांग यी से मुलाकात करने के बाद बताया कि हम दोनों के बीच बॉर्डर एरिया में बचे हुए मुद्दों के शीघ्र समाधान पर चर्चा हुई है. इस उद्देश्य के लिए कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से प्रयासों को दोगुना करने पर सहमति बनी है. 


उन्होंने आगे कहा कि एलएसी का सम्मान और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करना अहम है. आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हित हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मार्गदर्शन करेंगे.






लद्दाख में हुई थी झड़प
पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के कारण भारत और चीन के बीच चार साल से संबंध अच्छे नहीं चल रहे थे. पूर्वी लद्दाख में 5 मई 2020 को गतिरोध शुरू होने के बाद से भारत-चीनी संबंध काफी खराब हो गए थे. गलवान के पास पैंगोंग त्सो (झील) क्षेत्र में दोनों सेनाओं में हिंसक झड़पें हुई थीं. ऐसे में एस जयशंकर और वांग यी की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है.


SCO शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ले रहे हैं हिस्सा
कजाकिस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए और भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर गए हैं. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- China America Space War : देखते रह गए रूस अमेरिका, चीन ने स्पेस में कर ली युद्ध की तैयारी, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा