S Jaishankar on Russia Ukraine War: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) ने ईंधन (Fuel Crisis), खाद्यान्न (Food Crisis) और उर्वरक का संकट (Fertiliser Crisis) पैदा कर दिया है, जो भुखमरी (Hunger) की स्थिति पैदा कर देगा. जयशंकर ने नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर एक परिचर्चा के दौरान कहा कि यूक्रेन की स्थिति के प्रभाव के रूप में हमारे हिसाब से तीन संकट (F) हैं, जिसमें फ्यूल (ईंधन), फूड (खाद्यान्न) और फर्टिलाइजर (उर्वरक) के रूप में नजर आता है. 


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि फ्यूल, फूड और फर्टिलाइजर इन तीनों के दाम बहुत बढ़ गये हैं. उनके महंगाई संबंधी बहुत प्रभाव पड़े हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज ने इंटरनेशल स्टडीज नेटवर्क बेंगलूरु के साथ मिलकर किया गया था.


रूस-यूक्रेन वॉर पर क्या बोले एस जयशंकर?


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा खाद्यान्न के मामले यह वाकई भुखमरी की स्थिति पैदा कर देगा. उर्वरक के मामले में यह भविष्य में या फसल कटाई के अगले मौसम तक कई देशों में भारी समस्या पैदा करेगा. उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों में देश को कई बड़ी चुनौतियां का सामना करना पड़ा है. 


विदेश मंत्री ने गिनवाई 2 सालों में 4 बड़ी चुनौतियां


विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि देश ने पिछले दो सालों में चार बड़ी चुनौतियों का सामना किया है. इनमें कोविड-19 (Covid-19) , वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन (China) के साथ तनाव, अफगानिस्तान में स्थिति और यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) हैं. उन्होंने कहा कि इन चारों घटनाओं ने साबित कर दिया कि बहुत दूर घटित होने वाली चीजों का किसी देश के कल्याण पर सीधा असर होता है.


ये भी पढ़ें:


Prophet Muhammad Row: आखिर ऐसा क्या हुआ कि ईरान को NSA अजीत डोभाल के साथ हुई बातचीत के कुछ हिस्से को हटाना पड़ा


Afghanistan: तालिबान ने अफगान मॉडल को किया गिरफ्तार, 'इस्लाम का अपमान' करने का आरोप