Siv Sena Mouthpiece Saamana: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बीते हफ्ते लोकसभा में हुए स्मोक कलर अटैक के बाद विपक्ष सरकार पर हमलावर है तो वहीं सरकार भी विपक्ष के सामने झुकने को तैयार नहीं है. मामले को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ और विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित भी कर दिया गया. इस पूरे मुद्दे को लेकर शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक लेख छपा है, जिसमें केंद्र सरकार पर हमला किया गया.


सामना में सवाल करते हुए लिखा गया, “संसद का शीतकालीन सत्र सिर्फ विपक्षी दलों के सांसदों को ‘निलंबित’ करने के लिए ही शुरू है क्या? लोकसभा और राज्यसभा इन दोनों सदनों में सरकार आए दिन विपक्षी सांसदों के खिलाफ निलंबन का सोटा चला रही है. 13 दिसंबर को संसद भवन में दो युवकों की ओर से किए गए ‘स्मोक बम’ हमले पर विपक्ष रोजाना सरकार से जवाब मांग रहा है लेकिन सरकार सवालों का जवाब देने की बजाय विपक्षी सांसदों को निलंबित कर रही है.”


‘दुनिया भर में हुआ देश का अपमान’


सामना के संपादकीय में आगे कहा गया, “संसद पर हुए स्मोक अटैक ने सरकार की सुरक्षा व्यवस्था और क्षमता पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है. अब तक गृह मंत्री अमित शाह ने इस पर स्पष्टीकरण भी नहीं दिया. जिस घटना ने दुनिया भर में देश का अपमान कराया इसकी जिम्मेदारी के तौर पर सरकार की ओर से क्या कदम उठाए जाएंगे? क्या सरकार इस शर्मनाक घटना की जिम्मेदारी लेगी या नहीं?”


‘निलंबन का बन रहा रिकॉर्ड’


संपादकीय में आगे कहा गया, “सवाल पूछना और सरकार को जिम्मेदारी याद दिलाना विपक्षी सांसदों का कर्तव्य है. सांसदों की ये कठोरता सरकार के लिए मुसीबत बनती जा रही है और इसीलिए उनके निलंबन का रोज नया रिकॉर्ड बन रहा है. इसका मतलब यही है कि सरकार इन लोगों से डरी हुई है. क्या सरकार चल रहे मौजूदा सत्र में इस आंकड़े को शून्य पर लाना चाहती है? मोदी सरकार के अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए यह भी ‘मुमकिन’ है.”


‘2024 में जनता देगी जवाब’


अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए लिखा गया, “विपक्षी सांसदों का एकमुश्त निलंबन मोदी सरकार के एकतरफा और तानाशाही शासन का चरम है. यह 9 साल के अघोषित आपातकाल की पराकाष्ठा है, मीनार है. ध्यान रखें कि 2024 में जनता ही आपके सतांध राज को उखाड़ फेंकेगी, ‘मीनार’ को उखाड़ कर रख देगी और इस देश में एक बार फिर से लोकतंत्र की पुनस्र्थापना करेगी.”


ये भी पढ़ें: Opposition Mps Suspension: संसद से सस्पेंशन के बाद अब निलंबित सांसदों को पार्लियमेंट चैंबर, लॉबी में भी नहीं मिलेगी एंट्री, जारी हुआ सर्कुलर