नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस के संकट के बीच सोशल मीडिया पर एक झूठ बड़ी तेजी से फैलाया जा रहा है. दावा है कि सब्जियों और फल के जरिए कोरोना वायरस फैलाने की साजिश रची गयी है, इसलिए सब्जी वाले के पहचानपत्र की जांच करें. इस चक्कर में लोग या तो सब्जी खरीदने डर रहे हैं या सब्जी खरीदने के लिए बाद उसे साबुन या केमिकल से धो रहे हैं.


दावे से पैदा हुए ये तीन सवाल

पहला सवाल- क्या सब्जी से कोरोना संक्रमण फैलाने की साजिश चल रही हैं?

दूसरा सवाल- क्या सब्जी सें कोरोना संक्रमण फैलाया जा सकता है?

तीसरा सवाल- क्या सैनिटाइजर और साबुन से सब्जी को धोना सुरक्षित है?

मध्यप्रदेश के रायसेन का एक वीडियो बहुत चर्चा में रहा है, जिसमें एक बुजुर्ग फलों में थूक लगाते दिख रहे हैं. इसके बाद चर्चा गर्म हुई की इससे से कोरोना वायरस फैलेगा. अफवाह फैलायी गयी कि जानबूझ कर एक समुदाय विशेष की कोरोना फैलाने की साजिश है. दावा किया गया कि फल और सब्जी से संक्रमण फैलाया जा सकता है.

सच्चाई का सेंसेक्स: राममंदिर के नाम पर बने Twitter हैंडल और बैंक एकाउंट का सच क्या है?

सब्जी से कोरोना संक्रमण फैलने पर WHO का रिसर्च

प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो यानि भारत सरकार का आधिकारिक जवाब देने वाली संस्था ने साफ तौर पर लिखित में कहा है कि देश में सब्जी फल से कोरोना संक्रमण की साजिश का दावा झूठा है.


क्या सब्जी-फल को साबुन से धोना चाहिए?

फल और सब्जी को सैनेटाइजर या सर्फ से धोने पर शरीर को नुकसान हो सकता है. फल और सब्जी को सिर्फ पानी से साफ करें. केला,संतरा और सेब की बाहरी परत हटाकर खाने में शरीर को नुकसान नहीं होगा. दाल और सब्जियां जब पकती हैं तो उसमें मौजूद सभी वायरस मर जाते हैं, इसलिए इससे संक्रमण का खतरा नहीं होता.

दूध-दही या दूसरे डेयरी के प्रोडक्ट को सिर्फ पानी से धोने की सलाह दी गई है. खाने-पीने के सामान के बाहरी पैकेट को सावधानी से हटा देना चाहिए. साफ पानी से उस पैकेट या डिब्बे को धो लेना चाहिए. हाथों को पहले साफ पानी से धो लें या गलब्स का इस्तेमाल करें.

झूठा साबित हुआ दावा

पड़ताल में सब्जी और फल से कोरोना संक्रमण फैलाने की साजिश, सब्जी फल में कोरोना वायरस के होने की आशंका और सब्जी फल को केमिकल से धोकर विषाणुमुक्त करने के दावे झूठे साबित हुए हैं.

इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे 'सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.