जयपुर: राजस्थान के सियासी संकट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पलड़ा भारी दिख रहा है. आज फिर बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कुल 102 विधायकों ने हिस्सा लिया. हालांकि, सचिन पायलट आज भी इस बैठक में शामिल नहीं हुए, जिसके बाद कांग्रेस ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें उप मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया. इसके साथ ही विशवेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया है.


सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री के पद से बर्खास्त किए जाने के साथ ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से भी हटा दिया गया है. उनकी जगह पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. माना जा रहा है कि सचिन को अभी पार्टी से इसलिए निष्कासित नहीं किया गया है, क्योंकि कांग्रेस अभी भी उनके जवाब का इंतजार कर रही है.


राजस्थान सियासत में आज क्या-क्या हुआ


1- सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया. इसके साथ ही विशवेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया.


2- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की और उन्हें मंत्री मंडल में हुए बदलाव की जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक गहलोत के पास 106 विधायकों का समर्थन है.


3- राजस्थान कांग्रेस दफ्तर में अध्यक्ष के कमरे से सचिन पायलट का नाम हटा दिया गया. उनकी जगह नए अध्यक्ष गोविंद सिंह के नाम की प्लेट लगाई गई.


4- सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच मतभेद सुलझाने के लिए महासचिव प्रियंका गांधी ने फोन पर सचिन पायलट से बात की और लगातार उन्हें मनाने की कोशिश की. सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका ने सचिन से कहा कि राहुल जी और सोनिया जी को आपसे खास लगाव है और वे दोनों चाहते हैं कि आप पार्टी में बने रहें.


5- जयपुर में लगातार दूसरे दिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई और इस बैठक में ये प्रस्ताव पास किया गया कि बागी विधायकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए. कल से ही अशोक गहलोत के साथ सभी विधायक फेयरमॉन्ट होटल में ठहरे हुए थे और आज गहलोत इस होटल से निकल चुके हैं.


6- सूत्रों के मुताबिक आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 102 विधायक शामिल हुए और उन्होंने एकमत से सचिन पायलट और उनके समर्थकों को पार्टी से हटाने की मांग की.


7- राजस्थान में जारी सियासी उथलपुथल के बीच गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने कहा है कि आज शाम तक राजस्थान संकट सुलझ जाएगा और अशोक गहलोत और सचिन पायलट अपने बीच के मतभेदों को सुलझा लेंगे.


8- विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले आयकर विभाग ने अशोक गहलोत के करीबियों के 25 ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जयपुर में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. कल भी अशोक गहलोत के करीबियों के 22 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी.


9- बीजेपी प्रवक्ता शहनवाज़ हुसैन ने कहा कि सचिन पायलट का सरकार बनने के बाद से ही तिरस्कार हो रहा था. वह अपनी मर्ज़ी से एक तबादला भी नहीं करा पा रहे थे.


10- सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है कि राहुल गांधी ने सचिन पायलट को मनाने की कोशिश की थी और दो दिन पहले तक राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच संपर्क हो रहा था, हालांकि राहुल गांधी सचिन पायलट को मनाने में सफल नहीं हुए.


यह भी पढ़ें-


बड़ी खबर: सचिन पायलट को डिप्टी सीएम पद से हटाया गया, गोविंद सिंह राजस्थान कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने


यूपी: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले- ओली का बयान मानसिक दिवालियापन को दर्शाता है