Global Kashmiri Pandit Conclave: ग्लोबल कश्मीरी पंडित कॉन्क्लेव में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु ने कहा है कि देश के हर बड़े शहर में कश्मीर के नाम पर एक सड़क, चौराहे या फिर एक चौक तो होना चाहिए. दरअसल, उन्होंने कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्मों पर अपनी बात रखी है. उनका कहना है कि भारत में सभी को पता होना चाहिए कि कश्मीरी पंडितों के साथ क्या हुआ था?


उन्होंने कहा, “हमें इस नैरेटिव पर कैप्चर करने की जरूरत है. मैं समाधान के बारे में सोच रहा हूं. मैंने इस बारे में सरकार के विभिन्न पहलुओं पर बात की है लेकिन किसी समाधान को किसी के द्वारा ध्वस्त किया जा रहा है क्योंकि उनके पास दुनिया को बताने के लिए नैरेटिव है. मुझे लगता है कि नैरेटिव को बदलना बहुत जरूरी है.”


क्या बोले सद्गुरु?


नैरेटिव बिल्ड करने बारे में बोलते हुए सद्गुरु ने कहा, “मैं पूरे देश में कह रहा हूं. आप केंद्र सरकार से मांग कर सकते हैं कि कश्मीर में एक ट्रैजडी हुई, लोगों के साथ जो अन्याय हुआ, कम से कम ये स्वीकार तो हो. देश के हर शहर में कश्मीर के नाम पर सड़क, एक चौक या एक चौराहा या फिर किसी चोटी या कश्यप पर्वत का नाम कश्मीर के नाम पर होना चाहिए.” उन्होंने आगे कहा, “कम से कम भारत में तो लोगों को पता होना चाहिए कि हमारे लोगों के साथ क्या हुआ है?”






सद्गुरु ने किया प्रत्साहित


उन्होंने समुदाय को दुनिया के सामने अपनी दुर्दशा दिखाने वाली छोटी क्लिप के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा, “मुझे लगता है कि आप लोगों को 10-20 मिनट की एक फिल्म बनानी चाहिए जो एड फिल्म की तरह होती हैं. इसमें अलग-अलग परिवारों की पीड़ा लें और उसे उजागर करें. जिससे दुनिया में लोगों के दिलों को पिघला सकें. ये बहुत जरूरी है. हम टेक्नोलॉजी के उस दौर में हैं जहां पर अपना संदेश फैलाने के लिए थिएटर की जरूरत नहीं है.”


ये भी पढ़ें: कर्नाटक के CM बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु में किया आदियोगी का अनावरण, सद्गुरु भी हुए शामिल