Sahib Singh Verma Birth Anniversary: दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा (Sahib Singh Verma) की आज 80वीं जयंती है. 30 जून साल 2007 में सड़क दुर्घटना के चलते राजस्थान में उन्होंने दम तोड़ा था.


साहिब सिंह भारतीय राजनीतिज्ञ व भारतीय जनता पार्टी के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे. साहिब सिंह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में 1996 से 1998 तक काम किया और वो 13वीं लोकसभा में बतौर सांसद चुनकर संसद पहुंचे.


11 साल की उम्र में की थी शादी


साहिब सिंह का जन्म 15 मार्च 1943 को दिल्ली के मुंडका गांव में एक किसान परिवार में हुआ था. इनकी मां का नाम भरपाई देवी था और पिता का नाम मीर सिंह. साहिब सिंह के चाचा ने स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी थी. इन्होंने 11 साल की उम्र में साहिब कौर से शादी की थी जिनसे इन्हें दो बेटे और बेटियां हैं.


अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से...


साहिब सिंह ने पुस्तकालय विज्ञान में पीएचडी की डिग्री भा हासिल की हुई थी जिसके बाद उन्होंने काफी समय तक दिल्ली में लाइब्रेरियन के तौर पर काम किया. साहिब सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एम.ए और पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल की है. 


मदन लाल खुराना के इस्तीफे के बाद


साहिब सिंह एक बड़े जाट नेता के तौर पर जाने जाते थे. 1977 में दिल्ली नगर निगम के लिए साहिब चुने गए और उन्होंने एक पार्षद के रूप में शपथ ली. 1993 में वो दिल्ली सरकार में शिक्षा और विकास मंत्री बने. 1996 में दिल्ली में सीएम मदन लाल खुराना भ्रष्टाचार के आरोपों में फंस गए थे जिस कारण उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था और साहिब सिंह को बतौर सीएम चुना गया था. दिल्ली के सीएम रूप में उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए काम किया. साहिब सिंह ने ढाई साल तक दिल्ली सीएम के रूप में काम किया. 1988 में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.  


उन्होंने 1999 में लोकसभा चुनाव 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीता था. अटल बिहारी बाजपयी की सरकार के वक्त साहिब सिंह ने भारत के केंद्रीय श्रम मंत्री के रूप में काम किया था.. हालांकि, 2004 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और 2007 में उनकी सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी.


यह भी पढ़ें.


UP Politics: ‘विवादित महाकाव्य के लिए सरकारी खजाना खोल दिया’, रामचरितमानस के पाठ को लेकर स्वामी प्रसाद का बीजेपी पर हमला