Akhilesh Yadav Speech in Lok Sabha: लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान मंगलवार (30 जुलाई 2024) को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्र की मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरा. अखिलेश यादव ने बीजेपी को यूपी और खासकर अयोध्या में मिली हार की याद भी दिलाई.


इसी दौरान अखिलेश यादव ने पीएम की कम मार्जिन से जीत का भी जिक्र किया. इसके बाद सपा प्रमुख ने पीएम का नाम लेते हुए कहा कि मुझे याद है कि देश के प्रधानमंत्री जी ने जनकपुर में एक बस को झंडा दिखाया था और उस बस में बैठकर 35 लोग अयोध्या आए थे. सभापति मैंने उस समय भी यह मांग की थी कि जनकपुर से जहां से यात्रा शुरू हो रही है वहां से ये लोग बस से आएंगे तो पता नहीं कितने घंटों में आएंगे. मैंने मांग की थी कि वहां से लेकर अयोध्या तक एक्सप्रेसवे बनना चाहिए. ताकि कम से कम जो जनकपुर से आएं और अयोध्या दर्शन करने बस से आएं उनकी तकलीफ परेशानी कम होनी चाहिए.


बजट में यूपी की उपेक्षा पर भी किए सवाल 


अखिलेश यादव ने बजट में यूपी की उपेक्षा पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में हमें कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं मिला है. हमें बस प्रधानमंत्री मिले हैं. हमें न कोई आईएम मिला है न कोई दूसरी संस्था मिली है. मेडिकल के क्षेत्र में भी कोई बड़ी संस्था नहीं आई है. प्रदेश में जो दो एम्स (रायबरेली और गोरखपुर) में आए हैं वो समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान जमीन दी गई तभी आए.


बीजेपी को हार की दिलाई याद


अखिलेश यादव ने कहा कि 10 साल में हम वहीं के वहीं खड़े हैं और कुछ ऐसा बदलाव न दिख रहा हो. यूपी के जो नतीजे आए हैं वह बताता है कि आपने कुछ नहीं किया है. अगर कुछ किया होता तो रिजल्ट ऐसा नहीं आता. आप यूपी में हारे ही नहीं हैं, बल्कि पीएम भी वोट से हारे हैं. जिन्होंने कभी 5 लाख और 10 लाख वोट के अंतर से जीत का टारगेट रखा था, वो कुछ वोटों से ही जीते हैं.


ये भी पढ़ें


Akhilesh Yadav in Parliament: 'UP में न घटतीं BJP की सीटें, अगर...', संसद में अखिलेश यादव ने बताई वजह