Swami Prasad Maurya Remarks on Hindu: समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य एक बार फिर अपने बयान की वजह से विवादों में हैं. मामला इतना बढ़ गया है कि कई हिंदू संगठन इसे लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, अखिलेश यादव से स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग तक कर रहे हैं. वहीं, विपक्षी दल भी समाजवादी पार्टी पर हमलावर हो गई है.


समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने अभी तक इस मामले में कुछ भी नहीं बोला है. वहीं बात बिगड़ते देख सांसद और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने मोर्चा संभाला है. उनका कहना है कि, “ये उनके व्यक्तिगत विचार हैं. यह पार्टी की सोच नहीं है. भाजपा के नेता भी कई बार स्वामी विवेकानंद पर सवाल उठा चुके हैं. जहां तक बात है स्वामी प्रसाद मौर्य की तो ये उनकी राय है, पार्टी का इससे कोई लेनादेना नहीं है.”


क्या कहा कांग्रेस नेताओं ने


यूपी कांग्रेस के नेता और मुखिया अजय राय ने स्वामी के बयानों पर एक्शन की मांग की है. यूपी जोड़ो यात्रा के साथ मुरादाबाद पहुंचे अजय राय ने कहा कि अखिलेश यादव को स्वामी प्रसाद मौर्य पर कार्रवाई करनी चाहिए. वहीं, कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि ये उनकी पार्टी का मामला है, उनको बोलना चाहिए. वो हमारी पार्टी के सदस्य नहीं हैं. इसमें हम क्या बोलें, लेकिन कौन क्या बोलता है ये सबको सोच समझकर बोलना चाहिए.


स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिया था ये बयान


स्वामी प्रसाद मौर्य ने पिछले दिनों दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक कार्यक्रम में हिंदू धर्म को एक धोखा बताया था. उन्होंने कहा था कि, "हिंदू धर्म एक धोखा है. वैसे भी सुप्रीम कोर्ट ने 1995 में अपने आदेश में कहा था कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, ये लोगों के जीवन जीने की एक शैली है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने दो बार बार कहा कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, यह जीवन जीने का एक तरीका है. प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा कि हिंदू कोई धर्म नहीं है.”


'जब स्वामी प्रसाद मौर्य कहते हैं तो भावनाएं आहत होती हैं'


उन्होंने आगे कहा कि, “जब ये लोग ऐसे बयान देते हैं तो भावनाएं आहत नहीं होतीं, लेकिन अगर यही बात स्वामी प्रसाद मौर्य कह देते हैं तो हिंदू धर्म, धर्म नहीं है बल्कि एक धोखा है, जिसे हम हिंदू धर्म कहते हैं वो कुछ लोगों के लिए धंधा है तो लोगों की भावनाएं आहत हो जाती हैं.”


ये भी पढ़ें


'बीजेपी कौन होती है निमंत्रण देने वाली, पॉलिटिकल इवेंट खत्म होने के बाद करेंगे हम लोग राम मंदिर का दर्शन'- संजय राउत