Sanjay Singh Arrest Live: AAP सांसद संजय सिंह को कोर्ट ने ED रिमांड पर भेजा

Delhi Liquor Policy Case Live: कथित शराब नीति मामले में गिरफ्तार हुए AAP नेता संजय सिंह को गुरुवार (8 अक्टूबर) को कोर्ट में पेश किया गया. जहां ईडी और संजय सिंह के वकीलों ने अपनी-अपनी दलीलें दी.

एबीपी लाइव Last Updated: 05 Oct 2023 06:32 PM
Sanjay Singh Arrest Live: ईडी रिमांड पर भेजे जाने के बाद क्या बोले संजय सिंह?

दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप सांसद संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है. कोर्ट से बाहर निकालते हुए संजय सिंह ने कहा, "झूठा आरोप है, बेबुनियाद आरोप है. हम डरने वाले नहीं हैं लड़ेंगें." 

Sanjay Singh Arrest Live: क्या बोले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन?

आप सांसद संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी रिमांड पर भेजा गया है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, "राजनीतिक फायदे के लिए एजेंसियों का किस तरह इस्तेमाल किया जा रहा है, यह दुनिया देख रही है... आप केवल संजय सिंह के बारे में ही क्यों बात कर रहे हैं? लाइन में कई लोग हैं." आज संजय सिंह को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था जहां उन्हें 5 दिनों की ईडी रिमांड पर भेज दिया गया है.

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह 5 दिनों के ईडी रिमांड पर भेजे गए

आप सांसद संजय सिंह 5 दिनों की ईडी रिमांड पर भेजे गए. राउज एवेन्यू कोर्ट ने संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी रिमांड भेजा है. इससे पहले ईडी ने कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड मांगी थी, जिसका संजय सिंह के वकील ने विरोध किया था. कल ईडी ने पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था. आज उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था.

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह ने कोर्ट में रखा अपना पक्ष?

आप सांसद संजय सिंह ने कोर्ट में कहा, "मैं हाथ जोड़कर कहूंगा कि मैंने कोई गुनाह किया है तो मुझे सख्त से सख्त सजा दीजिए. मुझे एक बार भी समन क्यों नहीं किया गया? मेरे लिए अलग कानून सर? आखिरी बात, विजय सिंह का अजय सिंह हो सकता है. इन्होंने राहुल सिंह का संजय सिंह कर दिया. आप न्याय की कुर्सी पर बैठे हैं, मैं आपसे इतना ही अनुरोध कर सकता हूं बस।"

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह की गिरफ्तारी पर क्या बोले केसी वेणुगोपाल?

आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, "केंद्र सरकार विपक्ष के नेताओं को निशाना बना रही है. वे डरे हुए हैं, इसलिए विपक्ष के नेताओं को इस तरह की धमकी दे रहे हैं. एजेंसियों का दुरुपयोग न करें." आज ईडी ने आप सांसद को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और 10 दिनों की रिमांड मांगी. फिलहाल कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है.

Sanjay Singh Arrested: सीएम केजरीवाल ने क्या कहा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि संजय सिंह पर सारे के सारे कैसे झूठ लगा रखे हैं. इतनी जांच कर ली लेकिन कुछ निकलता है नहीं. इस जांच जांच के खेल में सब का टाइम खराब होता है. जांच एजेंसी का भी टाइम खराब होता है और देश का भी टाइम खराब होता है. सभी को देश के लिए काम करना चाहिए. झूठ केसों में फंसा कर कुछ नहीं निकलने वाला.

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह की गिरफ्तारी पर बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा क्या बोले?

बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने आप सांसद संजय सिंह गिरफ्तारी को लेकर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, ''ईडी की जांच के मुताबिक आप सांसद संजय सिंह, दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा से मिलते थे. उन्होंने संजय सिंह को 2 करोड़ से 3 करोड़ रुपये दिए थे."

Sanjay Singh Arrest Live: आप सांसद संजय सिंह के रिमांड पर कोर्ट फैसला सुरक्षित रखा

ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट से आप सांसद संजय सिंह की 10 दिनों की रिमांड मांगी थी. संजय सिंह के वकील ने इसका विरोध किया, जिसके बाद कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा है.

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह के वकील ने कोर्ट के सामने रखी ये दलील

आप सांसद संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने कोर्ट को कहा कि जब जांच एजेंसी को किसी को पकड़ने का मन होता है तो पुराने बयानों को निकाल कर ले आते हैं. उन्होंने कहा, "मुख्य गवाह (दिनेश अरोड़ा) दोनों मामलों में आरोपी हैं और वे दोनों मामलों में सरकारी गवाह बनाये गए हैं. एजेंसी और आपने ये कहकर इसकी निंदा की है कि उन्होंने चतुराई से काम किया और सुप्रीम कोर्ट के आदेश में भी ऐसी ही भाषा सामने आई है." संजय सिंह ने वकील ने कोर्ट से कहा कि कुछ पहुलओं से अनुचितता उजागर होती है.

Sanjay Singh Arrest Live: पंजाब में आप कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ की नारेबाजी

आप सांसद संजय सिंह को बुधवार को ईडी ने गिरफ्तार किया था. आज (5 अक्टूबर) को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में उनकी पेशी की गई है. संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर पंजाब में आप कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन किया. आप के हजारों कार्यकर्ताओं ने सड़क पर बैठकर मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाये.

Sanjay Singh Arrest Live: ईडी ने रिमांड मांगी तो कोर्ट ने क्या कहा?

आप सांसद संजय सिंह की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी हुई. इस दौरान कोर्ट ने ईडी से पूछा कि क्या आपने संजय सिंह का फोन कब्जे में ले लिया? इस पर ईडी के वकील ने हां में जवाब दिया. ईडी के वकील ने कोर्ट को कहा, "सजंय सिंह के फोन से जो कॉन्टेक्ट्स और डेटा मिले हैं उसके बारे में पूछताछ करने के लिए कस्टडी जरूरी है." इस पर कोर्ट ने कहा, "जब फोन आपके पास है तो फिर आरोपी के साथ आमना-सामना कराने की क्या जरूरत बचती है. आप डेटा वैसे भी निकाल सकते है." ED ने रिमांड की मांग करते हुए कहा कि सजंय सिंह के घर से जो सबूत मिले है, उसे लेकर पूछताछ करनी जरूरी है.

Sanjay Singh Arrest Live: ईडी की तरफ कोर्ट में क्या दलील दी गई?

आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर ED ने कोर्ट को कहा कि इस मामले में अभी तक के बयान दर्ज हुए हैं. ईडी ने कोर्ट को कहा कि दिनेश अरोड़ा के कर्मचारी ने बताया कि उसने 2 करोड़ रुपए संजय सिंह के घर पर दिए. इसके अलावा कर्मचारी ने 1 करोड़ रुपये इंडो स्प्रिट के ऑफिस से लेकर भी संजय सिंह के घर पर दिए. ईडी ने कोर्ट से कहा, "कल जो सर्च हुआ था उसमें डिजिटल एविडेंस मिला, सको लेकर कन्फ्रेंट करना है. संजय सिंह का फोन हमने जब्त कर लिया है, उसमें कुछ कॉन्टैक्ट नंबर मिले हैं, हमें कुछ कॉन्फ्रोंट करना है."


 


 

Sanjay Singh Arrest Live: ईडी ने कोर्ट से मांगी 10 दिनों की रिमांड

ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट से आप सांसद संजय सिंह की 10 दिनों की रिमांड मांगी.

Sanjay Singh Arrest: झारखंड में आप कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

आप सांसद संजय सिंह कि गिरफ्तारी को लेकर झारखंड में आप कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी की और पुतले जलाए. आप कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर नारे लगाए, "झारखंड से गूंजी हुंकार, अगली बार मोदी की हार." बुधवार को आप सांसद संजय सिंह को ईडी ने गिरफ्तार किया था. आज उनकी पेशी राउज एवेन्यू कोर्ट में हुई है.

Sanjay Singh Arrest Live:संजय सिंह की कोर्ट में पेशी को बाद क्या बोली आतिशी?

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि 4 दिन से मोदी सरकार की तानाशाही चल रही है. उन्होंने कहा, 'सांसद संजय सिंह को झूठे मुकदमे में गिरफ्तार किया. मोदी सरकार हार के डर से बौखला गयी है.'

Sanjay Singh Arrest: कोर्ट में संजय सिंह ने क्या कहा?

इसके बाद सजंय सिंह ने कहा ED पूरा पूरा झूठ बोल रही है. कोर्ट ने पूछा कि सजंय सिंह के कर्मचारियों का बयान दर्ज किया है? जब ED को लेनदेन की जानकारी काफी समय से है तो अभी अरेस्ट क्यों किया? इसपर ED ने कहा कि इस मामले में बयान अभी दर्ज हुए हैं.

Sanjay Singh Arrest: कोर्ट में ईडी का दावा

संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने कोर्ट में कहा कि किस बेसिस पर अरेस्ट किया है बताया जाए. रिमांड पेपर दिया जाए. इसपर ईडी ने  संजय सिंह के वकील को रिमांड कॉपी दी. ईडी के वकील ने कहा कि दो अलग अलग ट्रांजेक्शन हुए हैं. कुल 2 करोड़ का लेन देन हैं. सर्वेश मिश्रा जो संजय सिंह के लिए काम करते है. दिनेश अरोड़ा के बयान के मुताबिक उसने लेन देन की बात फोन पर कन्फर्म की.

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह की गिरफ्तारी पर क्या बोले शरद पवार?

ईडी द्वारा आप नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि जब उन्हें विपक्ष के खिलाफ कुछ नहीं मिलता तो ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग किया जाता है.' संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर कई विपक्षी नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है.

Sanjay Singh Arrest Live: आप नेता संजय सिंह बोले- 'पीएम मोदी चुनाव हार रहे हैं, इसलिए ऐसा करवा रहे हैं...'

आप सांसद संजय सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चुनाव हार रहे हैं, इसलिए ऐसा करवा रहे हैं. ईडी ने बुधवार को उन्हें गिरफ्तार किया था.

Sanjay Singh Arrested News Live: संजय सिंह को कोर्ट लेकर पहुंची ईडी

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को ईडी दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट लेकर पहुंची है. कोर्ट कैंपस के आसपास भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

Sanjay Singh Arrested News Live: आप कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प

दिल्ली में AAP सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हुई है. AAP सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. संजय सिंह को कल शाम दिल्ली शराब नीति मामले में उनके आवास पर ईडी ने छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया था.

Sanjay Singh Arrest Live: प्रियंका गांधी का आरोप- एमपी में भगवान की मूर्ति में हुआ घोटाला

मध्य प्रदेश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "ED हर जगह पहुंच जाती है लेकिन यहां क्यों नहीं पहुंची. यहां तो महाकाल के कॉरिडोर में भी घोटाला हुआ है इन्होंने ने तो भगवान की मूर्ति में भी घोटाला किया है. जब से बीजेपी सरकार बनी है महंगाई बढ़ी है और गरीब जनता की हालात और खराब हुई है. मैं कहती हूं कि आप किसी की बातों में मत आइए आप सब कुछ देख कर फैसला कीजिए और फिर वोट दीजिए आप हमारी बातों में भी मत आइए. आज मध्य प्रदेश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है इसपर बीजेपी ने कोई काम नहीं किया."

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह, दिनेश अरोड़ा, अमित अरोड़ा और मनीष सिसौदिया की ऐसे हुई मुलाकात

ED चार्जशीट के मुताबिक, अमित अरोड़ा और दिनेश अरोड़ा की संजय सिंह से साल 2020 में मुलाकात हुई थी. ये मुलाकात संजय सिंह के घर पर ही हुई. दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा संजय सिंह के घर पहुंचे थे. वहां दिनेश अरोड़ा ने अमित अरोड़ा को विवेक त्यागी से मिलवाया. विवेक त्यागी मनीष सिसोदिया और संजय सिंह का करीबी था. इस मीटिंग मे संजय सिंह के अलावा दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा, सर्वेश मिश्रा, अजीत त्यागी (संजय सिंह के पीए) और विवेक त्यागी भी शामिल थे. जिसमें अमित अरोड़ा के शराब के बिजनेस पर चर्चा हुई. मीटिंग में संजय सिंह ने शर्त रखी कि अगर अमित अरोड़ा उसके (संजय सिंह) के कुछ खास लोगों को अपने शराब के बिजनेस में घुसा ले तो मनीष सिसोदिया से मिलवा सकते है जिससे शराब के बिजनेस को बढ़ाने के लिए बात की जा सके. आप मेरे कुछ लोगों को अपने बिजनेस में शामिल कीजिए उसके बाद में आपकी ये मीटिंग फिक्स करवा दूंगा. जिसके बाद मनीष सिसोदिया से अरोड़ा की मुलाकात हुई. एक डॉक्यूमेंट तैयार करने की बात कही गयी और दोनों पक्षों ने अपने अपने लाभ की बाते शेयर की.

फारूक अब्दुल्ला बोले- सरकार की गलत नीतियों को उजागर करने के कारण संजय सिंह की हुई गिरफ्तारी

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "संजय सिंह सरकार की गलत नीतियों को बहुत जागरूकता के साथ उठाते थे इसलिए उनकी गिरफ्तारी की गई है. मैं समझता हूं कि उनकी गिरफ्तारी गलत हुई है. पहले बीजेपी के इशारों पर मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई थी और अब संजय सिंह की."

Sanjay Singh Arrest: हिरासत में लिए गए कई आप प्रदर्शनकारी

AAP सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली से मुंबई तक विरोध प्रदर्शन हो रहा है. मुंबई में आम आदमी पार्टी के कई कार्यकर्ताओं और समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

Sanjay Singh Arrested News Live: सचिन पायलट बोले- सत्ता से जुड़े लोगों पर नहीं होती कभी कोई जांच, छापेमारी

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, ED का एक्शन उन लोगों पर हो रहा है जो विपक्ष में है. जो सत्ता से जुड़े लोग हैं उनपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. यह विपक्ष की आवाज़ को दबाने की साज़िश है. 2024 में जनता इनको जवाब देने का काम करेगी. देश की जनता जानना चाहती है कि ED और सीबीआई की कार्रवाई सिर्फ विपक्षी नेताओं पर ही क्यों होती है. आंकड़ों को देखें तो पिछले 5-7 सालों में ED का जो तथाकथित एक्शन हुआ है वह 95% उन लोगों पर हुआ है जो सरकार के खिलाफ रहे हैं. जब चुनाव से ठीक पहले ऐसी कार्रवाई होती है तो कई सवाल उठते हैं कि मंशा क्या है? उद्देश्य क्या है? जो सत्ता से जुड़े लोग हैं उनपर कभी कोई जांच, छापेमारी नहीं होती, उन्हें कोई नोटिस नहीं मिलता.

Sanjay Singh Arrest Live: देशभर में आम आदमी पार्टी का विरोध प्रदर्शन

संजय सिंह की गिरप्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी बड़ा विरोध प्रदर्शन कर रही है. देशभर में आम आदमी पार्टी का विरोध प्रदर्शन चल रहा है. चंडीगढ़, मुंबई में AAP का प्रदर्शन हो रहा है.


 

Delhi Liquor Policy Case: 'विपक्ष के सभी नेताओं को जेल में डालना चाहती है बीजेपी'

संजय सिंह की गिरफ्तारी पर आप नेता गोपाल राय ने कहा, "यह सब बीजेपी के इशारों पर हो रहा है. आज देश में मोदी सरकार में सबसे ज्यादा महंगाई हो गई है. सरकार सभी लोगों के मन में डर पैदा करना चाह रही है कि अगर हमारे विरोध में आवाज़ उठाओगे तो ED सीबीआई पीछे लगा देंगे. कल संजय सिंह ने कहा था कि मरना पसंद है लेकिन डरेंगे नहीं हमारी पार्टी डरने वाली नहीं है. बीजेपी चाहती है कि विपक्ष के सभी नेताओं को जेल में डाल दिया जाए."

Sanjay Singh Arrest Live: 'चुनौती देती हूं, बताएं एक रुपया भी संजय सिंह के घर से मिला?'

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "मैं BJP, उनके प्रवक्ता और उनकी एजेंसियों को चुनौती देती हूं कि कोई भी प्रमाण रखें और बताएं एक रुपया भी जो संजय सिंह के घर से मिला हो, जिसके आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया. वे बताएं कि उन्हें संजय सिंह के घर से कितने सोने के बिस्किट, कितनी नकदी मिली? उन्हें संजय सिंह के घर से कुछ नहीं मिला."

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह के घरवालों से मिले संजय राउत

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत आज दिल्ली में हैं. यहां उन्होंने संजय सिंह के घर जाकर परिवारजनों से मुलाकात की. यहां राउत ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "ये एक वार है, जो अरेस्ट हुए हैं वो वॉर के प्रिस्नर की तरह हैं जो उनके खिलाफ बोलेगा उनको जेल में डालेंगे. हम सब तैयार हैं, अपातकाल से ज्यादा बुरा हाल होगा, मैं उनके परिवार से मिलकर आया हुआ. हम पर जितना जोर होगा हम उतना मजबूत होंगे. ये सिर्फ टारगेट लोगों को टारगेट किया जा रहे है. हम भी गिरफ्तार हुए हैं, हम लड़ते हैं लड़ते रहेंगे. सब झूठा आरोप है. मैं संजय सिंह को जानते हूं जब से वो राजनीति में नहीं थे. जहां जहां बीजेपी नहीं है वहां वहां रेड पड़ रही हैं."

Sanjay Singh Arrest Live: आतिशी बोलीं- ये छटपटाहट ही है कि जब कोई सबूत न मिले तो झूठे आरोप लगाओ

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, पहले इन्होंने राज्यसभा से संजय सिंह को सस्पेंड किया जब इनका उससे भी मन नहीं भरा तो अब उनको गिरफ्तार कर लिया. बीजेपी की यह तानाशाही ही है कि यह बिना किसी सबूत के किसी को भी गिरफ्तार कर ले रहे हैं. यह छटपटाहट ही है कि जब इनको कोई सबूत नहीं मिला तो उनपर झूठे आरोप लगाओ. 

Sanjay Singh Arrest Live: शराब नीति मामले में AAP को आरोपी बनाने पर लीगल ओपिनियन ले रही है ED- सूत्र

सूत्रों से जानकारी मिली है कि ईडी शराब पॉलिसी मामले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने पर लीगल ओपिनियन ले रही है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आम आदमी पार्टी को आरोपी क्यों नहीं बनाया गया जब अपराध का पैसा पार्टी को गया था.

Delhi Liquor Policy Case: 'छापेमारी में भ्रष्टाचार का एक पैसा भी नहीं मिला'- आतिशी

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने कहा, एक रुपये की भ्रष्टाचार का सबूत अभी तक यह साबित नहीं कर पाए हैं. इन्होंने पहले मनीष सिसोदिया पर झूठे आरोप लगाए और अब संजय सिंह जी पर झूठे आरोप लगा रही है. आठ घंटे तक ED ने छापा मारा लेकिन इनको कोई भी पैसा नहीं मिला. इनको भ्रष्टाचार का एक पैसा भी नहीं मिला. मैं बीजेपी पार्टी से बोलना चाहती हूं अगर वह इनपर भ्रष्टाचार का आरोप साबित नहीं कर पाते हैं तो बीजेपी के नेताओं को राजनीति छोड़ देनी चाहिए. संजय सिंह को गिरफ्तार करने का एक ही कारण है क्योंकि संजय सिंह बीजेपी के भ्रष्टाचार को उजागर करते रहे हैं. 


 

Sanjay Singh Arrested News Live: आज आम आदमी पार्टी बीजेपी मुख्यालय पर विरोध करेगी

आप नेता गोपाल राय ने कहा, आज आम आदमी पार्टी बीजेपी मुख्यालय पर विरोध करेगी. देश भर में विरोध प्रदर्शन होगा. आम आदमी पार्टी संघर्ष से पैदा हुई है. इस देश में अघोषित तानाशाही चल रही है. बीजेपी चुनाव हारने जा रही है. ये बौखालाहट में उठाया गया कदम है. आम आदमी पार्टी को बीजेपी रोक नहीं पाएगी. 

Sanjay Singh Arrest Live: आबकारी नीति बनबाने में सजंय सिंह को मोटा कमीशन मिला- ED सूत्र

ED सूत्रों से जानकारी मिली है कि संजय सिंह आबकारी नीति बनबाने में शामिल थे. सजंय सिंह को मोटा कमीशन मिला. नए सबूत आने के बाद ED ने सीबीआई को खत लिखा था और इसकी जानकारी भी दी थी. ED के मुताबिक दिनेश अरोड़ा के अलावा कई और लोग भी है जिन्होंने संजय सिंह का नाम लिया है. वो तमाम लोग भी ED जांच के दायरे में है.

Sanjay Singh Arrest Live: 'ईडी वाले के आंका ने जो समझाया वह करके गए'- संजय सिंह के पिता

आप नेता संजय सिंह एक दिन पहले गिरफ्तार किए जा चुके हैं. इसपर संजय सिंह के पिता ने कहा, "ईडी वाले के आंका ने जो समझाया वह करके गए. घर में कुछ नहीं मिला. इसलिए लंबी रेड चली क्योंकि कुछ मिला ही नहीं."

Sanjay Singh Arrest Live: संजय सिंह की गिरफ्तारी को आम आदमी पार्टी ने बताया फर्जी

संजय सिंह की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी के नेता दिलीप पांडे ने कहा, "बीजपी को हार का डर सता रहा है और ये उनकी बौखलाहट है जिसकी वजह से इस तरह की गिरफ्तारियां की जा रही है. फर्जी गिरफ्तारी की जा रही है. INDIA गठबंधन का भी डर है. BJP को सबसे ज्यादा डर आम आदमी पार्टी और केजरीवाल से है. संजय सिंह शेक हैं. वो मरना पसंद करेंगे लेकिन झुकना पसंद नहीं करेंगे." 

Sanjay Singh Arrest: 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन का नारा देकर आए और भ्रष्टाचार में डूबे पाए गए'- अनुराग ठाकुर

संजय सिंह की गिरफ्तारी पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "लोग अरविंद केजरीवाल के ऊपर हंस रहे हैं और उनके चेहरे का तनाव देख रहे हैं. ये लोग इंडिया अगेंस्ट करप्शन का नारा देकर आए थे और भ्रष्टाचार में डूबे हुए पाए गए. अरविंद केजरीवाल के पास जवाब नहीं है. केजरीवाल को ईमानदारी के सर्टिफिकेट बांटने का अधिकार किसने दिया? आगे किसकी बारी है, ये मीडिया की हेडलाइन बनने की तैयारी है. पिछले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में युवाओं ने खुद को ठगा हुआ महसूस किया."

Sanjay Singh Arrest News: आप नेता का दावा- रेड में कुछ नहीं निकला

आम आदमी पार्टी के नेता संदीप पाठक ने कहा, 'कोर्ट से न्याय मिलेगा. दिल्ली और पंजाब में आप ने बीजेपी को हराया. अडानी पर बात करने के लिए यह सरकार तैयार नहींं है. रेड में कुछ निकला भी नहीं. आम आदमी पार्टी मजबूत होकर निकलेगी.'

Delhi Liquor Policy Case: 'पहली बार शराब की बोतले ज्यादा बिकी, पैसा कम आया'

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, "पहली बार पूरी दुनिया में ऐसा हुआ है कि शराब की बोतले ज्यादा बिकी लेकिन पैसा कम आया. यह लोग कहते थे कि कानून अपना काम करेगा. शराब घोटाले के पीछे जो लोग हैं उनको छोड़ा नहीं जाएगा. केजरीवाल और संजय सिंह झूठ बोल रहे थे. संजय सिंह के साथ भी वही होने वाला है जो मनीष सिसोदिया के साथ हुआ. बीजेपी ने कहा है कि न खाऊंगा न खाने दूंगा और जिसने खाया है उससे निकलवा भी लेंगे." 

Sanjay Singh Arrest: 'संजय सिंह के घर से कुछ नहीं मिलता तो गिरफ्तारी नहीं होती'

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, "संजय सिंह झूठ बोल रहे थे कि उनका नाम शराब घोटाले की चार्जशीट में नहीं था. संजय सिंह बोल रहे थे कि उनके घर से कुछ नहीं निकला, अगर उनके घर से कुछ भी नहीं निकलता है तो ED उनको गिरफ्तार नहीं करती. संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा को फोन किया था."

Sanjay Singh Arrest Live: संबित पात्रा बोले- आम आदमी पार्टी की नीति है सीना ठोककर घोटाला करो और पकड़े जाओ तो ड्रामा करो

बीजेपी की ओर से आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संबित पात्रा ने मीडिया सूत्रों के हवाले से कहा कि जो दस्तावेज संजय सिंह के यहां से निकले हैं, वो आम आदमी पार्टी के बहुत ऊपर तक पहुंच रहे हैं. ये किसी न किसी ऐसे व्यक्ति को फंसाएगी जो आम आदमी पार्टी की चेन में बहुत बड़ा है. आम आदमी पार्टी की नीति है कि सीना ठोककर घोटाला करो और पकड़े जाओ तो ड्रामा करो. जब आम आदमी पार्टी घोटाले को लेकर पंजाब में कांग्रेस नेताओं पर कार्रवाई करती है तो उसको सही ठहराती है लेकिन जब उनके नेताओं पर कार्रवाई होती है तो उसको गलत ठहराती है.


 
Sanjay Singh Arrest Live: आज में संजय सिंह के घर जाएंगे संजय राउत

उद्धव ठाकरे गुट की पार्टी ने संजय सिंह के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है. राउत ने कहा, "आज में संजय सिंह के घर भी जाऊंगा और उनसे मिलने भी जाऊंगा. देश के INDIA गठबंधन के जो नेता सरकार की गलत नीतियों को उजागर कर रहे थे उनपर यह कार्रवाई की जा रही है. PM मोदी अगर अपने आप को साफ सुथरा मानते हैं तो हमारे सवालों का जवाब देना चाहिए. आज DMK के सांसद के यहां भी कार्रवाई की जा रही है. यह दिखाता है कि बदले की भावना से किया जा रहा है."

Sanjay Singh Arrest Live: सौरभ भारद्वाज बोले- पहले भी कई तानाशाह आए और चले गए

संजय सिंह की गिरफ्तारी पर आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "देश में बोलने की आजादी छीनी जा रही है. 2024 से पहले बहुत सारे नेताओं को बीजेपी सरकार जेल में डालेगी. आज से पहले भी कई तानाशाह आए और चले गए. तानाशाही का अंत होगा. संजय सिंह ने अडानी के मामले को उठाया था."

AAP का BJP मुख्यालय पर प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह पर शराब घोटाले का आरोप लगा है. संजय सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में आज बीजेपी ऑफिस के सामने विरोध आप नेता और कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे.

Sanjay Singh Arrest Live: शराब नीति मामले में अबतक क्या-क्या हुआ

  • सीबीआई ने अगस्त 2022 में आबकारी मामले में केस दर्ज किया

  • पहली गिरफ्तारी सितंबर के महीने में विजय नायर की हुई थी

  • 25 नवंबर को सीबीआई ने अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी थी

  • 23 अगस्त 2022 को ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया

  • मनीष सिसौदिया 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किए गए

  • अप्रैल 2023 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सीबीआई ने पूछताछ की

  • आबकारी मामले में ED अबतक 4 से ज्यादा चार्जशीट दाखिल कर चुकी है

  • मामले में करीब 22 गिरफ्तारी हुई

Sanjay Singh Arrest: संजय सिंह की आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी

आप सांसद संजय सिंह को आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. कोर्ट में ED अदालत को बताएगी कि पूछताछ के दौरान संजय सिंह ने सहयोग नहीं किया इसलिए इनको गिरफ्तार किया गया है. ED संजय सिंह की रिमांड की मांग करेगी. ED के पास एक लंबी सवालों की फेहरिस्त है. जिनके जवाब संजय सिंह से लिए जाने है. उन्हीं सवालों का हवाला देकर ED रिमांड की मांग करेगी.

बैकग्राउंड

Sanjay Singh Arrest News Live Updates: आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार (5 अक्टूबर) को उसके राज्यसभा सांसद संजय सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया. यह गिरफ्तारी तब हुई है जब वित्तीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बुधवार को सुबह से नॉर्थ एवेन्यू इलाके में उनके आवास पर तलाशी ली.


दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बाद कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार होने वाले संजय सिंह आम आदमी पार्टी के तीसरे बड़े नेता हैं. मनीष सिसोदिया को फरवरी में सीबीआई और मार्च में ईडी ने गिरफ्तार किया था. ईडी ने मामले में चार आरोप पत्र दायर किए हैं. इसमें संजय सिंह के नाम का भी उल्लेख किया गया है.


'संजय सिंह की गिरफ्तारी पीएम मोदी की घबराहट दिखाती है'
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कथित शराब घोटाला मामले में राज्यसभा सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी पर केंद्र सरकार को घेरा. आप के सांसद संजय सिंह के खिलाफ ईडी के एक्शन को अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'घबराहट' बताया.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि संजय सिंह की गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध है. इससे मोदी जी की घबराहट का पता चलता है. वे चुनाव तक कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे. उनकी टिप्पणी तब आई जब ईडी ने बुधवार शाम को संजय सिंह को उनके परिसरों में दिन भर की तलाशी के बाद गिरफ्तार कर लिया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.